टाटा मोटर्स: वाहनों की मांग में गिरावट, 3 संयंत्रों में उत्पादन ठप

By: Team Aapkisaheli | Posted: 28 Jun, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
टाटा मोटर्स: वाहनों की मांग में गिरावट, 3 संयंत्रों में उत्पादन ठप
जमशेदपुर। वैश्विक मंदी के गहराते असर से वाहनों की मांग में जबरदस्त गिरावट के चलते देश की सबसे बडी व्यावसायिक वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स के यहां स्थित भारी वाहन संयंत्र समेत तीन संयंत्रों में गुरूवार से तीन दिवसीय पूर्ण बंदी (ब्लॉक क्लोजर) शुरू हो गई।

इससे इनमें उत्पादन पूरी तरह ठप हो गया। इसके चलते टाटा मोटर्स को उपकरणों की आपूर्ति करने वाले यहां के आदित्यपुर औद्योगिक क्षेत्र के लगभग 900 छोटे-बडे सहायक उद्योगों में भी सुस्ती रही। इनमें से अधिकांश ने काम के शिफ्ट की संख्या घटा दी है तथा कुछ ने बंदी की भी घोषणा कर दी है। आधिकारिक सूत्रों ने गुरूवार को बताया कि टाटा मोटर्स संयंत्र में ट्रक, ट्रेलर, ट्रिप्पर सहित अन्य मल्टी एक्सेल वाहनों का उत्पादन गुरूवार से 30 जून तक की घोषित बंदी और एक जुलाई को रविवार के सामान्य अवकाश के कारण वास्तविक रूप से चार दिनों तक ठप रहेगा।

इसकी सहायक कंपनी टीएमएल ड्राइव लाइन तथा अमरीका की कमिंस इंक के साथ आधी-आधी हिस्सेदारी वाली इंजन उत्पादक कंपनी टाटा कमिंस में भी बंदी के कारण सन्नाटा पसर गया है। तीनों संयंत्रों में उत्पादन दो जुलाई से फिर से शुरू होगा। बंदी के दौरान नियमों के मुताबिक कामगारों के वेतन में कटौती भी की जाएगी। टाटा मोटर्स में करीब 5500 स्थाई तथा 7000 अस्थाई, टाटा-कमिंस में करीब 900 स्थाई कर्मी हैं। टाटा मोटर्स में आम तौर पर लगभग 12000 वाहनों का उत्पादन प्रतिमाह होता है जो हाल में गिर कर करीब 5500 इकाई पर आ गया था।

इसका कारण मंदी से वाहन क्षेत्र में पैदा ऋण संकट के चलते मांग में आई गिरावट को माना जा रहा है। मौजूदा मंदी के चलते टाटा मोटर्स पुणे के पिंपरी स्थित अपने संयंत्र में पहले ही बंदी कर चुका है। जापान की हिताची कंपनी के साथ इसकी संयुक्त हिस्सेदारी वाली निर्माण उपकरण निर्माता कंपनी टेल्कान ने भी इसी माह 11 से 16 तारीख तक जमशेदपुर, खडगपुर तथा धारवाड स्थित अपने तीनों भारतीय संयंत्रों में पूर्ण बंदी की थी। टाटा मोटर्स ने इससे पहले वर्ष 2008-09 की महामंदी में यहां अपने संयंत्र में पांच बार पूर्ण बंदी करते हुए 18 दिनों तक उत्पादन ठप रखा था।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer