सीरिया में स्कूल पर आतंकी हमला, 41 मासूम समेत 48 की मौत

By: Team Aapkisaheli | Posted: 02 Oct, 2014

सीरिया में स्कूल पर आतंकी हमला, 41 मासूम समेत 48 की मौत
दमिश्क। इस्लामीस्टेट के आतंकियों ने बुधवार को सीरिया के होम्स नगर में एक सरकारी स्कूल में आत्मघाती विस्फोट किया। इसमें 48 लोग मारे गए। इनमें 41 बच्चे शामिल हैं। इनकी उम्र छह से नौ साल के बीच थी। विस्फोट में कुल 48 लोगों की मौत हुई है। जबकि 74 घायल हैं। किसी आतंकी गुट ने इसकी जिम्मेदारी नहीं ली है। लेकिन समझा जाता है कि यह अल नुसरा के आतंकियों की करतूत है।
 होम्स पर सीरिया सरकार का नियंत्रण है। जानकारी के अनुसार, आतंकियों ने स्कूल में एक जगह पर बम रखा। और दूसरी जगह जाकर खुद को विस्फोटक से उ़डा दिया। इससे दो जगह विस्फोट हुए। होम्स के गवर्नर तलाल अल बराजी ने बताया कि तीन साल के गृहयुद्ध में यह उन हादसों में है जिनमें सबसे ज्यादा बच्चे मारे गए हैं। होम्स प्रांत के हौला में 2012 में 49 बच्चे मारे गए थे।
आतंकियों ने तीन महिलाओं सहित 10 के सिर कलम किए इस्लामी स्टेट ने सीरिया के कुर्द क्षेत्र में सात पुरूषों और तीन महिलाओं के सिर कलम कर दिए। यह जानकारी सीरिया के घटनाRम पर नजर रखने वाले मानवाधिकार संगठन ने दी है। यह घटना कोबानी में हुई है। वहां आतंकी आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं। इनके सिर कलम किए गए उनमें कुर्द ल़डाके और चार सीरियाई अरब लोग शामिल हैं। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, एक आत्मघाती हमलावर ने ये दोनों धमाके किए। ऑब्जर्वेटरी के मुताबिक, आतंकी ने पहले स्कूल के एक हिस्से में बम धमाका किया और फिर दूसरी जगह जाकर खुद को विस्फोटक से उ़डा लिया। बशर समर्थक संगठनों ने फेसबुक और टि्वटर पर धमाकों के बाद की तस्वीरें पोस्ट की हैं।
इंटरनेट पर अपलोड किए गए वीडियो में धमाके के बाद स़डक पर बच्चों के शव बिखरे दिख रहे हैं। आईएसआईएस ने दस लोगों के किए सिर कलम आतंकवादी संगठन आईएसआईएस ने सीरिया के उत्तरी कुर्द क्षेत्र में तीन महिलाओं समेत दस लोगों के सिर कलम कर दिए। सीरिया के एक मानवाधिकार संगठन सीरिया ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स (एसओएचआर) के प्रमुख अब्दुल रहमान ने कल यह बात कही। उन्होंने कहा कि आतंकवादियों ने सीरिया के कुर्दिश कस्बे कोबानी से करीब 14 किलोमीटर दूर तुर्की सीमा के नजदीक तीन महिलाओं समेत दस लोगों के सिर कलम कर दिए।
 रहमान ने बताया कि मृतकों में पांच इस्लाम विरोधी कुर्दिश ल़डाके थे, जिनकी हत्या करने से पहले उन्हें गिरफ्तार कर रखा गया था और अन्य चार अरब विद्रोही थे। उन्होंने कहा कि आतंकवादियों ने एक कुर्दिश नागरिक की भी हत्या कर दी। उन्होंने कहा, मैं नहीं जानता कि आतंकवादियों ने उनको क्यों बंधक बनाया और उनकी हत्या क्यों की। यह बात तो सिर्फ इस्लामिक स्टेट ही जानता है। उन्होंने कहा कि आतंकवादी लोगों को डराकर रखना चाहते हैं।

Mixed Bag

Ifairer