गर्मी से देश में अब तक 1800 से ज्यादा मौतें

By: Team Aapkisaheli | Posted: 29 May, 2015

गर्मी से देश में अब तक 1800 से ज्यादा मौतें
नई दिल्ली। देशभर में मौसम का पारा चढा हुआ है। लेकिन गुरूवार को कुछ जगहों पर बारिश के कारण तापमान में आई मामूली कमी ने गर्मी से थोडी सी राहत दिलाई है। लेकिन गर्मी के कारण देशभर में मरने वालों की संख्या 1826 गई है। इनमें आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में बुधवार से अब तक 414 लोगों की मौत हो चुकी है। आंध्र में लू से मरने वालों की कुल संख्या 1334 है, जबकि तेलंगाना में 440 लोग इसकी चपेट में आकर मारे जा चुके हैं। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक लू से राहत नहीं मिलने वाली है।

बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और पंजाब में भी लू का प्रकोप जारी है। हिमाचल प्रदेश के निचले इलाकों में भी गर्मी का स्तर बढ़ गया है और उना में तापमान 43.2 डिग्री तक पहुंच गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, बुन्देलखण्ड और पश्चिमी यूपी बुरी तरह तप रहा है। इस भीषण गर्मी में भी 35 से 38 डिग्री तापमान के आसपास रहने वाले पूवां№चल के गोरखपुर, बलिया जैसे इलाकों में भी पारा अब 40 डिग्री को छूने लगा है।

प्रदेश के लगभग सभी जिलों में गुरूवार को दिन का तापमान 40 डिग्री से ऊपर दर्ज हुआ। प्रदेश का सबसे गर्म स्थान इलाहाबाद रहा, जहां पारा 45.7 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से चार डिग्री अधिक था। देश में सबसे अधिक तापमान 46.5 डिग्री ओडिशा के भवानीपत्तन में रिकाмर्ड किया गया। दक्षिण भारत में गुरूवार को हुई मानसून पूर्व बारिश के चलते गर्मी से राहत मिली है। स्काईमेट के अनुसार तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक में हो रही यह बारिश अगले दो-तीन दिनों तक जारी रहेगी।

बारिश का रूख धीरे धीरे बिहार, झारखंड और ओडिशा की ओर होगा। बारिश होने से इस समूचे हिस्से में झुलसाने वाली धूप और लू से कुछ राहत मिली है। चेन्नई में बादल छाए रहने के कारण भीषण गर्मी से परेशान लोगों के लिए गुरूवार सुबह ठंडी रही। कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू में भी बादल छाए रहे जिससे लोगों को तीखी गर्मी से मामूली राहत दी। यहां बारिश के और आसार हैं।

Mixed Bag

Ifairer