आ गई गर्मियां: यूं ही घट जाएगा वजन,डायटिंग जरूरी नहीं: विशेषज्ञ

By: Team Aapkisaheli | Posted: 00 Aug, 0000

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
आ गई गर्मियां: यूं ही घट जाएगा वजन,डायटिंग जरूरी नहीं: विशेषज्ञ
नई दिल्ली। यदि आप वजन घटा कर अपने शरीर को सुडौल बनाना चाहते हैं तो गर्मियों के दिन एकदम उपयुक्त हैं। गर्मियों की शुरूआत हो गई है और इस मौसम में छरहरा होने के लिए आपको डाइटिंग करने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस मौसम में लोगों की खान-पान की आदतें वैसे ही बदल जाती हैं।

विशेषज्ञों के मुताबिक सर्दियों की तुलना में गर्मियों में वजन कम करना आसान है क्योंकि इस मौसम में अधिक व्यायाम किया जा सकता है। इस मौसम में शरीर की कार्य प्रणाली धीमी हो जाने की वजह से आप ज्यादा नहीं खाते हैं। साथ ही आप तरल पदार्थ ज्यादा लेते हैं जो शरीर से अशुद्ध पदार्थों को दूर करते हैं। वजन कम करने का सबसे आधारभूत तरीका यह है कि आप बार-बार थोडी-थोडी मात्रा में भोजन लें।

अपने भोजन को सुबह के नाश्ते, दोपहर के भोजन, शाम के नाश्ते व रात्रिभोज में बांटें। दिन की शुरूआत हल्के गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने के साथ करनी चाहिए। जो लोग चाय पीते हैं, वे एक प्याला चाय के साथ मारी बिस्कुट खा सकते हैं और दो या तीन अखरोट या बादाम ले सकते हैं। दो घंटे के अंतराल के बाद आप सलाद या फल ले सकते हैं। दोपहर के भोजन में दो विभिन्न अनाजों के आटे से बनी दो चपातियां, एक कटोरी दाल व हरी सब्जियां होना चाहिए। शाम के नाश्ते में एक प्याला चाय और इडली या ढोकला या भुना चना ले सकते हैं। रात्रिभोज में सब्जियों का सूप, ब्राउन ब्रेड या चपाती और सब्जी लेना चाहिए। यदि सोने के लिए जाने से पहले कोई भूख महसूस करे तो वह एक गिलास दूध ले सकता है। कैलोरीज को दूर रखने के लिए फल लेना जरूरी है लेकिन केला, आम और अंगूर जैसे फलों से बचना चाहिए क्योंकि उनमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है।

तरबूज और मीठा नींबू लेना ज्यादा बेहतर है। भोजन से 40 मिनट पहले या भोजन के दो घंटे बाद फल खाना चाहिए। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो फलों का जूस पीने से बचें। नेशनल डाइबिटीज, ओबेसिटी एंड कोलेस्ट्रॉल फाउंडेशन (एन-डीओसी) की पोषण एवं वसा अम्ल शोध प्रमुख स्वाति भारद्वाज कहती हैं कि वसा की अधिका मात्रा वाला दूध, तला-भुना खाने, शर्करा व मीठे उत्पादों, मैदा व मैदा से बनी चीजों जैसे समोसा, कचौडी व भटूरा खाने से बचना चाहिए। भारद्वाज ने कहा कि लाल मांस का भी सेवन नहीं करना चाहिए। साबुत अनाज, पत्तों वाली सब्जियां, साबुत दालें, सलाद, चिकन या मछली को भोजन में शामिल करना चाहिए।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer