आमिर के "सत्यमेव जयते" में चोरी की धुन!

By: Team Aapkisaheli | Posted: 07 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
आमिर के
महीनों के प्रचार के बाद आया आमिर खान का बहुप्रतीक्षित पहला टीवी सीरियल सत्यमेव जयते विवाद में फंस गया है। म्यूजिक बैंड यूफैरिया का आरोप है कि इस शो के 22 मिनट के समूह गान (कोरस) उसके एक दशक पुराने गीत सत्यमेव जयते से लिया गया है। यूफेरिया के प्रमुख गायकपलाश सेन ने कहा कि टीवी शो की टीम को हमारे गीत के इस्तेमाल से पहले इजाजत लेनी चाहिए थी। वहीं इसे कंपोज करने वाले राम सम्पत ने इस पर कोई टिप्पणी देने से इनकार कर दिया। पिछले कुछ दिनों से पलाश को उनके फैन्स के फोन आ रहे थे। फैन्स ने उन्हें बताया कि आमिर के शो सत्यमेव जयते के गीत की लय यूफेरिया के गीत जैसी है।

पलाश ने कहा, इस शो के ट्रेलर व एनथम टीवी पर काफी समय से चल रहा था लेकिन मैंने वीडियो नहीं देखा था। लेकिन जब मैंने इसे सुना तो मेरे आश्चर्य का ठिकाना नहीं रहा। सन 2000 में यूफेरिया ने अपना दूसरा एलबम फिर धूम जारी किया था। इसके एक गीत का शीर्षक था सत्यमेव जयते। आमिर के शो के कोरस के कंपोजर राम सम्पत का वर्शन भी हमारे गीत जैसा ही है। एक अखबार के अनुसार पलाश ने कहा, उन्होंने मूलतया वही टेक अपनाया है। जो बाकी का गाना है उसमें अलग शब्द व टयून हैं।

 लेकिन गीत का मुख्य आधार-कोरस- हमारा ही है। इसीलिए मैंने उन्हें कानूनी नोटिस भेजा है। पलाश ने कहा, अगर उन्होंने इसके इस्तेमाल की इजाजत ली होती तो मैं तुरंत हांकर देता। मैं उनसे पैसे भी नहीं लेता। मैं केवल उनसे बैंड को छोटा सा क्रेडिट देने की मांग करता। कई बार मैंने यूफेरिया की टयून्स व शब्दों को कई बॉलीवुड के गीतों में इस्तेमाल होते देखा है लेकिन वह पूरा कॉपी नहीं किया गया है। मैंने कभी आपत्ति नहीं जताई है। आमिर के शो के कंपोजर राम सम्पत ने इस पर कहा कि मुझसे इस बारे में किसी ने कुछ नहीं कहा है। मैं कुछ समझ नहीं पा रहा हूं। इसलिए मै इस पर कोई टिप्पणी नहीं दूंगा।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer