सिन्हा ने अमेरिकी सांसदों को भाजपा की नीति समझाई

By: Team Aapkisaheli | Posted: 02 Jun, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
सिन्हा ने अमेरिकी सांसदों को भाजपा की नीति समझाई
वाशिंगटन। अभी जबकि भारत में आम चुनाव के तकरीबन दो साल बचे हैं भारतीय जनता पार्टी ने विभिन्न मुद्दों पर पार्टी के विचारों को स्पष्ट करने के लिए अमेरिकी सांसदों से मिलना शुरू कर दिया है। पूर्व विदेश मंत्री यशवंत सिन्हा एक साल में अमेरिकी कांग्रेस में जाने वाले पार्टी के दूसरे नेता हैं जो प्रमुख सांसदों से मिल रहे हैं। लगता है कि वे आर्थिक सुधारों और विदेश नीति से पार्टी के विचारों से अवगत करा रहे हैं।

पिछले साल पार्टी के रणनीतिकार अरूण जेटली भी इसी मकसद से अमेरिकी सांसदों से मिले थे। सिन्हा ने कहा कि राजग में विदेश मंत्री के तौर पर उन्हें पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद के बारे में अमेरिकी अधिकारियों को आश्वस्त कराने में काफी प्रयास करना पडा था लेकिन वर्तमान दौरे में उन्होंने सांसदों और सीनेटरों को काफी अनुकूल पाया। सिन्हा ने कहा कि उन्होंने बृहस्पतिवार को आधा दर्जन कांग्रेसजनों से भेंट की और उनसे कई दौर की बातचीत की थी। उन्होंने अमेरिकी प्रतिनिधिसभा के प्रमुख सदस्यों जो क्रोले, स्टीव चाबोट, क्रिस वैन होलेन, एड रायेस, फ्रैंक पालोन, इलेना रास लेहतिन आदि से भेंट की।

उन्होंने कहा कि अब अमेरिका को यह समझाने के लिए बहुत प्रयत्न नहीं करना पडता कि आतंकवाद पाकिस्तान से प्रायोजित किया जा रहा है। सिन्हा ने बताया कि अमेरिकी सांसदों ने सुधार की धीमी गति पर चिंता व्यक्त की जिस पर उन्होंने उन्हें अमेरिका की संसदीय पण्राली के बारे में बताया और उनसे धैर्य बनाए रखने को कहा। सिन्हा ने अफगानिस्तान से नाटो और अमेरिकी सेना हटाए जाने पर पार्टी की चिंता से उन्हें अवगत कराया और कहा कि ओबामा प्रशासन को इतनी जल्दबाजी में वहां से नहीं हटना चाहिए था।

सिन्हा ने कहा कि भारत की प्रगति सही तरह से आगे बढ रही है। उसमें कोई भी गलती नहीं है और मौजूदा सरकार इसे जीवंत बनाए रखेगी। सिन्हा ने कहा कि अगर ऎसा नहीं है तो हम सत्ता में आने पर ऎसा करेंगे। भाजपा नेता ने बताया कि अमेरिकी सांसदों ने ईरान का मसला भी उठाया जिस पर सिन्हा ने भारत सरकार के रूख का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि भारत संयुक्त राष्ट्र पर ईरान के प्रतिबंधों को मानने को प्रतिबद्ध है लेकिन वह एकतरफा तौर पर प्रतिबंध लगाने में उसे आपत्ति है।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer