जंगल में जैसे ही दिखे शिकारी, फौरन मारो गोली : महाराष्ट्र सरकार

By: Team Aapkisaheli | Posted: 23 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
जंगल में जैसे ही दिखे शिकारी, फौरन मारो गोली : महाराष्ट्र सरकार
नई दिल्ली। देश में बाघों की सुरक्षा के लिए कई तरह के कानून बनाए गए हैं लेकिन फिर भी शिकारियों द्वारा बाघों की हत्या करने का मामला थमा नहीं है। बाघ की सुरक्षा को लेकर चिंतित महाराष्ट्र सरकार ने एक नया नियम निकाला है।

राज्य सरकार ने घोषणा की है कि जंगल में किसी भी शिकारी को देखते ही गोली मार दी जाए। सरकार ने फॉरेस्ट गार्ड्स को बाघ, हाथी और अन्य जंगली जानवरों का शिकार करने वाले शिकारियों को देखते ही गोली मारने का आदेश जारी किया है। इसे सरकार ने जंगली जानवरों की सुरक्षा के हित में बताया है। इसके अलावा महाराष्ट्र सरकार ने इसे अपराध की श्रेणी में नहीं रखा है। बाघ सरंक्षण कानून के तहत किसी भी शिकारी की घायल या हत्या करना अपराध के तौर पर नहीं माना जाएगा। राज्य वनमंत्री कदम ने 523 नए गार्डो की भर्ती करने की घोषणा की है।

राज्य के चार फॉरेस्ट तडोबा, पेंच, मेलघाट और श्रेयाद्रि में जल्द ही गार्डो को पूरी तैयारी के साथ भर्ती कर लिया जाएगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में मौजूद 3200 बाघों में आधे से अधिक 1970 के बाद से भारत में सरंक्षित रहे हैं। भारत की वाइल्ड लाइफ सुरक्षा सोसायटी के तहत इस साल अभी तक 14 बाघों की हत्या की जा चुकी है। जो 2011 के हिसाब से अधिक है। चीनी चिकित्सा में बाघों के खाल का प्रयोग होने से इनकी मांग बनी रहती है। जिसके बाद ऊंची कीमत की लालच में बाघों का शिकार किया जाता है। लगातार हो रहे है शिकार की वजह से बाघों के जीवन पर गहरा संकट बना हुआ है।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer