आमिर के शो सत्यमेव जयते में गहलोत सरकार की तारीफ

By: Team Aapkisaheli | Posted: 27 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
आमिर के शो सत्यमेव जयते में गहलोत सरकार की तारीफ
फिल्म स्टार आमिर खान के शो सत्यमेव जयते में इस बार स्वास्थ्य सेवाओं में धांधली का मामला उठाया गया। आमिर ने शो में बताया कि किस तरह डॉक्टर मरीजों को बिना जरूरत की दवाइयां दे रहे हैं। शो में दिखाया गया कि आंध्र प्रदेश के एक गांव में बडी संख्या में महिलाओं की बच्चेदानी निकाल दी गई जबकि इसकी जरूरत नहीं थी। शो में मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई)की गडबडियों पर भी चर्चा की गई।

शो में निशुल्क दवा वितरण योजना और जेनरिक दवा केन्द्र खोलने के लिए राजस्थान सरकार की तारीफ की गई। आमिर ने आरटीआई के जरिए मिली सूचना के हवाले से बताया कि साल 2008 से अब तक किसी भी डॉक्टर के लाइसेंस स्थाई रूप से रद्द नहीं किए गए हैं। एमसीआई के प्रमुख केके तलवार ने बताया कि ज्यादातर डॉक्टर ईमानदारी से प्रैक्टिस करते हैं। हालांकि उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि गडबडियां हैं। डॉ तलवार ने शो में वादा किया कि वे आंध्र प्रदेश में बच्चेदानी निकालने वाले मामले में कार्रवाई करेंगे। शो में निजी मेडिकल कॉलेजों में डोनेशन का मामला भी उठाया गया। शो में मौजूद छात्रों ने बताया कि इन कॉलेजों में 60-60 लाख तक नकद डोनेशन लिया जाता है।

शो में विशेष रूप से आमंत्रित डॉक्टर गुलाटी ने कहा कि सरकार की नीति है कि सरकारी को छोटा करो और निजी को बडा करो। आमिर खान ने आंक़डे देते हुए बताया कि आजादी के पहले और अब के आंकडे देखें तो निजी मेडिकल कॉलेजों की संख्या बढ रही है। डॉक्टर गुलाटी ने कहा कि आज जीडीपी का 1.4 प्रतिशत स्वास्थ्य पर खर्च होता है। ये जब तक छह प्रतिशत तक नहीं पहुंचेगा हम सबको स्वास्थ्य उपलब्ध नहीं करवा पाएंगे। शो में दवाओं की धांधली के बारे में भी बात की गई। राजस्थान के आईएएस डॉ समित शर्मा ने बताया कि लोग कई बार दवाओं की वास्तविक कीमत पचास गुना तक ज्यादा वसूली जाती है।

समित ने राजस्थान में आम लोगों के लिए जेनेरिक दवाओं की दुकानें शुरू की हैं। उन्होंने ब्रांडेड दवाओं और जेनेरिक दवाओं की कीमतों के अंतर के बारे में भी बात की और कहा कि भारत से हर वर्ष 45 हजार करोड की जेनेरिक दवाएं निर्यात करते हैं लेकिन वो भारत में उपलब्ध नहीं होते। ऎसे में हमें किसी ईस्ट इंडिया कंपनी की जरूरत नहीं है।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer