जारी रहेंगे आर्थिक सुधार, अब लेने होंगे कठिन फैसले: प्रणब

By: Team Aapkisaheli | Posted: 21 Apr, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
जारी रहेंगे आर्थिक सुधार, अब लेने होंगे कठिन फैसले: प्रणब
वाशिंगटन। आर्थिक सुधारों को लेकर केन्द्र की संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार की आलोचना को खारिज करते हुए वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने शनिवार को कहा कि अब सरकार के लिए कुछ कठिन फैसले लेने का समय आ गया है।

उन्होंने विश्वास जताया कि सुधारों से जुडे तीन प्रमुख विधेयक पेंशन, बैंकिंग और बीमा इसी साल पारित हो जाएंगे। वाशिंगटन की एक संस्था को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार आर्थिक सुधारों के प्रति प्रतिबद्ध है और दरअसल ऎसे कई मामलों पर कानूनी व प्रशासनिक बदलाव की प्रçRया शुरू कर चुकी है जिससे अर्थव्यवस्था को फायदा होगा। उन्होंने कहा, हम ऎसे मुकाम पर हैं जब कुछ क़डे फैसले लेने होंगे। हम इस दिशा में आगे बढ रहे हैं और हाल ही में पेश आम बजट 2012-13 में इस बारे में प्रस्तावों का उल्लेख भी किया है।

मुखर्जी पीटर जी पीटरसन इंस्टीच्यूट फार इंटरनेशनल इकनोमिक्स में पूछे गए सवालों का जवाब दे रहे थे। यह समारोह सीआईआई के सहयोग से किया गया था। मुखर्जी ने कहा, जहां तक विधेयकों का सवाल है, तो हमने पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण, बीमा और बैंकिंग संशोधन विधेयक के लिए शुरूआती विधायी प्रçRया के लिये प्रतिबद्धता पहले ही जाहिर कर दी है। मुझे उम्मीद है कि ये तीनों विधेयक इस साल कानून बन जाएंगे। संसद के इस सत्र में उक्त विधेयक पारित नहीं हुए तो अगले सत्र में पारित हो जाएंगे। साथ ही उन्होंने स्वीकार किया कि कुछ ऎसे सुधार हैं जिनके सामने गठबंधन की चुनौतियों के मद्देनजर मुश्किलें पेश आ सकती हैं। उन्होंने कहा, निश्चित तौर पर हमें राज्य सरकार समेत विभिन्न संबद्ध पक्षों को राजी करना होगा और यदि हम ऎसा कर सके तो शायद जीएसटी और जीएसटी को लागू करने के लिए जरूरी संवैधानिक संशोधन विधेयक संसद के इस सत्र में या अगले सत्र में पारित हो जाएंगे।

इसके बाद यह साल >खत्म होने से पहले कम से कम 15 राज्यों की विधानसभा इस पर अपनी सहमति व्यक्त कर देंगी। प्रत्यक्ष करों के मामले में मुखर्जी ने कहा कि उन्हें पक्का विश्वास है कि संसद के अगले सत्र में पारित होने के बाद अगले वित्त वर्ष से इसे लागू कर दिया जायेगा। कर सुधारों के मुद्दे पर प्रत्यक्ष कर संहिता को अगले वित्त वर्ष से अमल में ला दिया जायेगा। अप्रत्यक्ष करों के मामले में उन्होंने कहा, अप्रत्यक्ष करों के मामले में सबसे अहम निर्णय जीएसटी संविधान संशोधन को लेकर है, यह इसी कैलेंडर वर्ष में संभव हो सकता है।

इससे पहले अपने शुरूआती भाषण में मुखर्जी ने कहा कि वैश्विक आर्थिक संकट के इस नए दौर में भारतीय अर्थव्यवस्था कई अन्य देशों के मुकाबले बेहतर स्थिति में रही है। उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय बैंकिंग क्षेत्र काफी मजबूत है और इसके नियमन की व्यवस्था पहले से ही है। देश की आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए पीछे न हटने वाले सुधारों के प्रति पूरी प्रतिबद्धता है। चालू वित्त वर्ष के दौरान आर्थिक वृद्धि 7.6 प्रतिशत रहने की उम्मीद है और इससे अगले वित्त वर्ष में इसके एक प्रतिशत और उंची रहने की उम्मीद है।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer