राष्ट्रपति पाटील की विदेश यात्राओं पर 205 करोड खर्च

By: Team Aapkisaheli | Posted: 00 Aug, 0000

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
राष्ट्रपति पाटील की विदेश यात्राओं पर 205 करोड खर्च
नई दिल्ली। राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल की विदेश यात्राओं पर करीब 205 करोड रूपए का खर्च आया। उन्होंने सभी पूर्व राष्ट्रपतियों को पीछे छोड दिया है। उनके कार्यकाल में चार महीने बाकी हैं और उनका दक्षिण अफ्रीका की यात्रा पर जाने का कार्यक्रम है।

जुलाई, 2007 में देश की प्रथम महिला राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार ग्रहण करने के बाद से पाटिल 12 बार विदेश यात्रा पर जा चुकी हैं। वह चार महाद्वीपों में 22 देशों की यात्रा कर चुकी हैं। सूचना का अधिकार आवेदनों पर मिली जानकारी के अनुसार प्रतिभा के विदेश दौरे में एयर इंडिया के विमानों के इस्तेमाल पर 169 करो़ड रूपए का खर्च आया। उन्होंने यात्रा के लिए अक्सर चार्टर्ड विमान बोइंग 747-400 का इस्तेमाल किया। उनकी यात्राओं में उनके परिवार के सदस्य भी होते थे। भूटान की यात्रा के लिए छोटे जेट का इस्तेमाल किया गया था। प्राप्त सूचना के अनुसार विदेश मंत्रालय ने यात्राओं पर 36 करो़ड रूपये का व्यय किया। यह खर्च ठहरने, स्थानीय यात्रा, दैनिक भत्ता और अन्य खर्चे में किया गया।

आरटीआई आवेदन तीन साल के दौरान दाखिल किए गए थे और संबंधित अधिकारियों ने सूचना मुहैया कराने में काफी अनिच्छा प्रदर्शित की। राष्ट्रपति द्वारा चार्टर्ड विमानों के उपयोग के लिए रक्षा मंत्रालय एयर इंडिया को भुगतान करता है. मंत्रालय आरटीआई आवेदनों पर सूचना देने के लिए बहुत उत्साहित नहीं था। रक्षा मंत्रालय ने 169 करो़ड रूपए के बिल पर करीब 153 करो़ड रूपए का भुगतान किया है और अभी करीब 16 करोड रूपए बकाया है। प्रतिभा अभी तक ब्राजील, मेक्सिको, चिली, भूटान, वियतनाम, इंडोनेशिया, स्पेन, पोलैंड, रूस, ब्रिटेन, चीन, लाओस, कंबोडिया, संयुक्त अरब अमीरात, मारिशस आदि देशों की यात्रा कर चुकी हैं और उन्होंने कुल 79 दिन बाहर बिताया है।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer