अल्पसंख्यक हमारे भाई इन्हें स्वीकार करें : कमल हासन

By: Team Aapkisaheli | Posted: 08 Feb, 2016

अल्पसंख्यक हमारे भाई इन्हें स्वीकार करें : कमल हासन
बोस्टन। पिछले दिनों से चली आ रही असहिष्णुता को लेकर बयानबाजी अभी भी शांत नहीं हुई है। जब भी कहीं भी कोई कार्यक्रम होता है तो मीडिया पॉपुलर व्यक्तियों के सामने इस सवाल को जरूर रखती है। वो कोई भी पॉपुलर व्यक्ति हो चाहे फिल्म इंडस्ट्री से जुडा हो या नेता हो या कोई और अक्सर असहिष्णुता को लेकर सवाल पूछा जाता है और उसमें उसकी राय जानी जाती है।

हाल ही में अभिनेता कमल हासन ने अमेरिका के हार्वर्ड विश्वविद्यालय में शिरकत की। हार्वर्ड विश्वविद्यालय में अभिनेता कमल हासन से छात्रों से कई विषयों को लेकर सवाल पूछे। वहीं कॉलेज के एक छात्र ने जब कमल हासन से असहिष्णुता को लेकर सवाल पूछा तो कमल हासन का कहना था कि अल्पसंख्यक यानि मुसलमान भी हमारे भाई हैं इनसे हमें नफरत नहीं करनी चाहिए बल्कि इनसे प्यार करना चाहिए और एक दूसरे का सहयोग कर देश को आगे बढाना चाहिए।

कमल हासन का कहना था कि मुसलमान भी हमारे भाई हैं इन्हें बर्दाश्त नहीं स्वीकार करना चाहिए। अभिनेता कमल हासन ने हिन्दू मुस्लिम को लेकर उदाहरण देते हुए कहा कि भारत पहले बहुत बडा देश था लेकिन हिन्दू मुस्लिम में एक दूसरे के प्रति गलत भावना और एक दूसरे के साथ लडने का खामियाजा भुगत चुका है और भारत के दो हाथ पहले ही अलग हो गए जिनमें एक पाकिस्तान और दूसरा बंगला देश।

कमल हासन का कहना था कि अब कोई भी भारत का हिन्दू या मुसलमान नहीं चाहता कि भारत से कोई और तीसरा अंग निकले और कोई तीसरा देश बने। कमल हासन ने अपनी राय व्यक्त करते हुए कहा कि असहिष्णुता हमें स्वीकार नहीं है। कमल हासन ने भारत के राष्ट्रीय ध्वज का उदाहरण देते हुए कहा कि तिरंगे से हरे रंग को बाहर नहीं निकाला जा सकता है।

कमल हासन ने बहस के दौरान एक दिलचस्प उदाहरण भी दिया। अन्य रंगों के साथ हरे रंग के धागों में बुने बिना बाजू वाले स्वेटर का जिक्र करते हुए अभिनेता ने कहा, भारत एक स्वेटर की तरह है जो पहले से ही अन्य रंगों के साथ हरे रंग के धागों से बुना है। आप बीच में से इसे हटा नहीं सकते हैं।

गौरतलब है कि अभिनेता आमिर खान ने भी असहिष्णुता को लेकर बयान दिया था कि भारत में असहिष्णुता का माहोल है और मेरी पत्नी किरण राव ने कहा था कि हमें यह देश छोडकर कहीं और चले जाना चाहिए। अभिनेता आमिर खान के इस बयान के बाद असहिष्णुता को लेकर देश में भूचाल आ गया था।

Mixed Bag

Ifairer