आईपैड को टक्कर देगा माइक्रोसॉफ्ट सरफेस

By: Team Aapkisaheli | Posted: 19 Jun, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
आईपैड को टक्कर देगा माइक्रोसॉफ्ट सरफेस
वाशिंगटन। सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट एप्पल के आईपैड को टक्कर देने के लिए टैबलेट मार्केट में कूद गई है। माइक्रोसॉफ्ट ने मंगलवार को लॉस एंजिलिस में सरफेस नामक टैबलेट लांच किया। कंपनी ने इसकी कीमत का खुलासा नहीं किया है।

कंपनी का कहना है कि टैबलेट की कीमत उन टैबलेट जितनी ही होगी जो एआरएम प्रोसेसर पर चलते हैं। कंपनी को उम्मीद है कि उसका टैबलेट उपभोक्ताओं को काफी पसंद आएगा और यह बाकी सभी कंपनियों को पीछे छोड देगा। माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी स्टीव बाल्मर ने कहा कि वह सॉफ्टवेयर को साथी हार्डवेयर देना चाहते थे। सरफेस एआरएम प्रोसेसर पर चलेगा जो विंडोज आरटी को सर्पोट करता है। विंडोज आरटी विंडोज 8 का वर्जन है। विंडोज आरटी पर सिर्फ मेट्रो एप वर्क करते हैं। सरफेस की लंबाई 10.6 इंच है। एआरएम वर्जन की मोटाई 9.3 एमएम है। यह एप्पल के सबसे ज्यादा बिकने वाले आई-पैड से थोडी कम है। सरफेस का वजन 676 ग्राम है।

एआरएम प्रोसेसर पर एमएस ऑफिस 15 चल सकेगा। सरफेस टैबलेट यूएसबी 2 को सर्पोट करेगा। सरफेस में बिल्टइन किकस्टैंड होगा जो मैग्नेशियम कवर के भीतर होगा। इसमें फोटोशॉप जैसे आम सॉफ्टवेयर चला सकते हैं। इसके कवर ऎसे होंगे जिसमें कीपैड और मल्टीटच ट्रेकपैड को आसानी से इस्तेमाल किया जा सकेगा। सरफेस में ग्राहक लिखने के लिए पेन का भी इस्तेमाल कर सकेंगे। कंपनी ने इसे डिजिटल इंक का नाम दिया है। पेन का इस्तेमाल करते समय सरफेस की स्क्रीन पर टच इनपुट काम नहीं करेगा यानि इस्तेमाल करने वाले का हाथ या अंगुली लगने पर स्क्रीन कोई प्रतिक्रिया नहीं करेगी। आर्म बेस्ड आधारित टैबलेट 32जीबी या 64जीबी स्टोरेज की सुविधा के साथ उपलब्ध होंगे। इसके अलावा इंटेल आधारित सरफेस 64जीबी या 128जीबी में उपलब्ध होंगे।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer