भारतीय केला पाकिस्तान में 16.66 पैसे प्रति नग बिका, दर्जन का भाव 200, अंगूर और आम ढीला

By: Team Aapkisaheli | Posted: 05 Jun, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
भारतीय केला पाकिस्तान में 16.66 पैसे प्रति नग बिका, दर्जन का भाव 200, अंगूर और आम ढीला
इस्लामाबाद। पाकिस्तान में भारतीय केले का जादू सिर चढकर बोल रहा है। तभी तो भारत से यहां आ रहा केला 200 रूपये दर्जन के हिसाब से बिक रहा है। भारतीय केला निर्यातकों को मिल रही बढि़या कीमत की वजह से भारी मात्रा में निर्यात हो रहा है। यही वजह है कि बंपर उत्पादन के बावजूद भारत में केले के दाम कम नहीं हो रहे हैं। भारतीय केले ब़डे और स्वादिष्ट होने के कारण पाकिस्तान में हर जगह पसंद किए जा रहे हैं।

वहीं, पाकिस्तानी केला 70 से 80 रूपये पर बिक रहा है। भारतीय निर्यातक पाक के पंजाब प्रांत में केले की सप्लाई कर रहे हैं, जहां से उसे सिंध भेजा जाता है। पाकिस्तान में भारतीय केले की लोकप्रियता की अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कुछ हफ्तों पहले जब पहली बार यह यहां के बाजारों में पहुंचा, तो यह 300 रूपये प्रति दर्जन बिका। धीरे-धीरे सप्लाई बढने पर इसके दाम कुछ नीचे आए। पाकिस्तान की व्यावसायिक राजधानी कहे जाने वाले कराची शहर में भारतीय केले के दाम 150 से 200 रूपये दर्जन के बीच हैं।

पाकिस्तान में केले का सबसे ज्यादा उत्पादन सिंध प्रांत में होता है। दो साल से बाढ और भारी ठंड की वजह से उत्पादन में भारी कमी आई है। इसलिए केले का आयात करना पड रहा है। डॉन अखबार ने लिखा कि भारतीय केला बेचने वाले व्यापारियों की भी बल्ले-बल्ले हो गई है। उन्हें प्रति दर्जन पर 60 रूपये तक का मुनाफा हो रहा है। पाकिस्तान फल-सब्जी व्यापारी संगठन के उपप्रमुख वहीद अहमद ने बताया कि केले के अलावा भारत से आम और अंगूर का भी आयात किया जा रहा है। ये दोनों फल लोगों को उतना आकर्षित नहीं कर पाए हैं। भारतीय केला कश्मीर और वाघा बॉर्डर के जरिए पाकिस्तान को निर्यात किया जा रहा है।

रमजान का महीना आने वाला है। ऎसे में कोई ताज्जुब नहीं होगा अगर हिंदुस्तानी केले के दाम 300 रूपये से ऊपर चले जाएं। उन्होंने सरकार से केला आयात पर शुल्क हटाने की मांग की। इससे रमजान के महीने में लोगों को राहत मिल सकेगी। वहीद ने कहा कि पाकिस्तानी केले की आमद भी बढी है। हालांकि यह इतनी कम है कि भारतीय केले की कीमत कम नहीं हो रही है।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer