दिल्ली चुनाव : केजरीवाल ने जारी किया गारंटी कार्ड

By: Team Aapkisaheli | Posted: 19 Jan, 2020

दिल्ली चुनाव : केजरीवाल ने जारी किया गारंटी कार्ड
नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने 8 फरवरी को होने वाले चुनाव से पहले, रविवार को अपनी पार्टी का गारंटी कार्ड जारी किया, जिसमें 10 गारंटी दी गई हैं। आप के गारंटी कार्ड में छात्रों को नि:शुल्क सार्वजनिक यात्रा और कच्ची कॉलोनियों को आधारभूत सुविधाएं देने के साथ पानी और बिजली मुफ्त देने की बात कही गई है।

पार्टी प्रमुख ने पार्टी कार्यालय में केजरीवाल का गारंटी कार्ड खुद पेश किया। इसमें 10 गारंटी दी गई है, साथ ही दिल्ली में तीन गुना प्रदूषण कम करने की भी बात भी कही गई है।

कार्ड में लिखा है, दिल्ली को हरा-भरा बनाने के लिए हम दो करोड़ से अधिक पौधे लगाएंगे।

मुख्यमंत्री ने पहली गारंटी 24 घंटे बिना रुकावट बिजली उपलब्ध कराने और 200 यूनिट तक बिजली और पानी मुफ्त देने की दी है।

कार्ड में लिखा है, शहर बिजली तारों के जंजाल से मुक्त हो जाएगा और हर घर में बिजली अंडरग्राउंड तारों से पहुंचेगी।

पार्टी ने आगामी पांच सालों के अंदर 24 घंटे शुद्ध पीने का पानी हर घर तक पहुंचाने की गारंटी दी है। साथ ही यह भी कहा है कि 20000 लीटर तक पानी मुफ्त मुहैया कराने की उनकी योजना जारी रहेगी।

केजरीवाल की तीसरी गारंटी दिल्ली के बच्चों को वर्ल्ड क्लास शिक्षा सुविधा देने की है। वहीं उनकी चौथी गारंटी में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने की बात कही गई है।

उनकी पांचवीं गारंटी शहर में सबसे बड़ी और सबसे सस्ती परिवहन सेवा उपलब्ध कराने की है। उन्होंने वादा किया है, शहर में 11 हजार से ज्यादा बसें और 500 किलोमीटर तक मेट्रो स्टेशन सेवा उपलब्ध कराई जाएगी।

साथ ही केजरीवाल ने महिला एवं छात्रों के लिए बसों की मुफ्त सवारी सुविधा उपलब्ध कराने की बात भी कही।

उन्होंने छठी गारंटी शहर में प्रदूषण को नियंत्रित करने की दी है। इसमें यमुना नदी को साफ करना भी शामिल है।

यह जिक्र करते हुए कि कचरा प्रबंधन की जिम्मेदारी नगर निगम के पास है, आप का कहना है कि उसकी सरकार अगले पांच साल में राष्ट्रीय राजधानी को कूड़ा-मुक्त बना देगी।

आप ने आठवीं गारंटी शहर को महिलाओं के लिए सुरक्षित बनाने की दी है, साथ ही सरकार का कहना है कि इसके लिए वह मोहल्ला मार्शल्स की नियुक्ति करेगी।

नौवीं गारंटी में उन्होंने अनाधिकृत कॉलोनियों के लिए सड़क, जलापूर्ति, सीवर, सीसीटीवी और मोहल्ला क्लीनिक की सुविधा उपलब्ध कराने की बात कही है।

उनकी आखिरी और 10वीं गारंटी है उन लोगों को पक्का मकान उपलब्ध कराने की, जो झुग्गी-झोपड़ियों में रहते हैं। आप यह सुविधा जहां झुग्गी वहां मकान योजना के तहत देगी।

केजरीवाल ने कहा, मैं शहर को 10 गारंटी दे रहा हूं। यह घोषणापत्र नहीं है। यह घोषणापत्र से बेहतर है। ये 10 गारंटी उन समस्याओं से जड़ी हैं जो दिल्ली में सभी लोगों को प्रभावित करती हैं।

गारंटी कार्ड में और भी कई चीजों का जिक्र है। इसमें शिक्षकों, डॉक्टरों, छात्रों और श्रमिकों जैसे विशिष्ट वर्गो के लिए घोषणाएं की गई हैं।

केजरीवाल ने कहा, गारंटी कार्ड के जरिए मैं आश्वासन दे रहा हूं कि इस कार्यकाल में हमने जिन मुफ्त योजनाओं की घोषणा की है, वे अगले पांच वर्षो में जारी रहेंगी। ये बड़ी गारंटी हैं और इन्हें लागू होने में समय लगेगा।

उन्होंने कहा कि पार्टी का घोषणापत्र अगले सात से 10 दिनों में पेश किया जाएगा।

गारंटी कार्ड पेश करने के बाद केजरीवाल ने उस पर अपने हस्ताक्षर भी किए।

केजरीवाल सरकार का कार्यकाल अगले महीने खत्म होने जा रहा है।
(आईएएनएस)

हर मर्द में छिपी होती है ये 5 ख्वाहिशें

सफेद बालों से पाएं निजात: अपनाएं ये 7Home tips

जानिये, दही जमाने की आसान विधि


Mixed Bag

Ifairer