मानसून में ऐसे करें अपनी कार और बाइक की खास केयर

By: Team Aapkisaheli | Posted: 01 July, 2016

मानसून में ऐसे करें अपनी कार और बाइक की खास केयर
देश में मानसून ने दस्तक दे दी है। ऐसे मौसम में आपकी कार और बाइक को बारिश के मौसम में खास केयर की जरूरत है। हम बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे जरूरी टिप्स, जिनसे आपका वाहन ऐसे चलेगा जैसा मक्खन। आइए, जानते हैं कुछ टिप्स .....

1. अधिकतर ग्राहक यही सोचते हैं कि बारिश का मौसन है, तो खत्म होने पर ही सर्विस कराएंगे। लेकिन यह बिलकुल ऐसा ही है जैसे अपने पांव पर खुद कुल्हाडी मारना। बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा वाहनों में खराबी आती है। ऐसे में ज्यादा बेहतर है कि मानसून तेज होने से पहले अपने वाहन की सर्विस करा लें।

2. अगर आप अपने वाहन की सर्विस न कराना चाहे तो जरूरी है उसका प्लग और इंजन आॅइल की जांच जरूर करा लें। यह दोनों चीजें वाहन के ठीक तरीके से चलने में खास हिस्सा रखती हैं। प्लग में कार्बन जमने से बाइक या कार पावर नहीं उठाती, जबकि इंजन आॅइल कम होने या खराब होने की स्थिति में इंजन जाम होने का खतरा बना रहता है।

3. आपकी कार या बाइक के टायर्स टायर्स हमेशा अच्छी कंडीशन में होने चाहिए। टायर घिसे हुए न हो और उनमें हवा जरूरत के अनुसार होनी चाहिए, इस बात का खास ध्यान रखें।

4. अपनी कार और बाइक की हैड लाइट व टैल लाइट को दुरुस्त रखें। कार या बाइक की हैड लाइट जितनी जरूरी है, उतनी ही टैल लाइट भी। पीछे से ओर से आ रहे वाहनों के लिए आपकी उपस्थिति टैल लाइट के जरिए ही दिखाई देती है।

5. आपको अधिकांश उन्हीं रास्तों का इस्तेमाल करने की सलाह देंगे जिन रास्तों पर बारिश का पानी कम से कम हो, फिर चाहें आपको थोडे अधिक किमी का सफर और तय करना पडे। ऐसा करना आपके वाहन की सेहत पर अच्छा असर डालेगा।

6. हमारे कई वाहन चालकों की आदत होती है कि जहां पानी का जमाव ज्यादा हो, वहां तेज गति में कार या बाइक निकालते है। ऐसा करना कुछ समय के लिए एडवेंचर हो सकता है लेकिन ऐसा होना भी जायज़ है कि आपको कुछ समय बाद उसे धक्का देना पडे। अगर आप ऐसा नहीं चाहते हैं तो पानी में से धीरे निकलें।

7. इस मौसम में अपने वाहन की गति कम या सामान्य रखें। बारिश के दिनों में सडकों पर गड्ढे होना आम बात है। उन गड्ढों में पानी भरने की वजह से वह दिखाई नहीं देते। ऐसे में अगर आपकी कार या बाइक इन गड्ढों में धंस भी जाए तो कम स्पीड की वजह से नुकसान होने की आशंका कम होगी। बारिश के दौरान सडकों पर फिसलन भी हो जाती है, ऐसे में स्पीड पर नियंत्रण ही आपके लिए एक मात्र बेहतर उपाय होगा।

8. अगर पानी में घुसने के बाद आपकी कार या बाइक बंद हो जाती है तो उसे भूलकर भी दोबारा स्टार्ट ना करें। ऐसा करना आपकी कार के इंजन को लॉक कर सकता है। बेहतर है कि कार को धक्का देकर पानी से बाहर निकालें और फिर स्टार्ट करें।

9. अगर आप एक कार चालक हैं तो इस मौसम में अपनी कार की बूट में एक मजबूत रस्सी जरूर रखें। यह इसलिए है कि अगर आपकी कार कहीं गीली मिट्टी या पानी में फंस जाए तो रस्सी की मदद से उसे बाहर निकाला जा सके। मिट्टी हटाने का कोई सामान भी अगर साथ रख सकें तो बेहतर।

10. कार व बाइक चालकों को सलाह है किएक मेडिकल किट अपने साथ जरूर रखें। आमतौर पर सभी कार व बाइक में मेडिकल किट मुहैया कराया जाता है। बस जरूरत है उसे हमेशा मेंटेन रखने की। इसके अलावा, एक टॉर्च जरूर रखें। अगर आप कही अंधेरी या सूनसान जगह पर फंसते हैं तो यह टॉर्च आपके लिए सहायक सिद्ध होगी।

Mixed Bag

Ifairer