रेखा की शपथ, जया का शिकवा; शपथ ग्रहण पर हाईकोर्ट का इंकार, केन्द्र सरकार को नोटिस

By: Team Aapkisaheli | Posted: 16 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
रेखा की शपथ, जया का शिकवा; शपथ ग्रहण पर हाईकोर्ट का इंकार, केन्द्र सरकार को नोटिस
नई दिल्ली। राज्यसभा में फिल्म एक्ट्रेस रेखा और जया बच्चन की उपस्थिति को लेकर मीडिया में खबरों के सिलसिले ने बुधवार को नया मोड ले लिया। मौका था राज्यसभा में रेखा के शपथ ग्रहण का। कार्यक्रम के जीवंत प्रसारण में रेखा के साथ-साथ जया बच्चन का चेहरा भी दिखाया गया। टीवी पर रेखा के साथ खुद पर फोकस दृश्यों पर जया बिफर पडी और प्रसारण करने वाले राज्यसभा टीवी के खिलाफ शिकायत दर्ज करा दी।

जया बच्चन ने अपनी शिकायत में कहा, रेखा के शपथ के वक्त कैमरा मुझ पर क्यों था। राज्यसभा के इस कवरेज पर इस तरह की शिकायत का यह पहला मामला है। उल्लेखनीय है कि जया और रेखा के बीच संबंधों को मीडिया में तल्ख दिखाया जाता रहा है। इससे पूर्व राज्यसभा में रेखा की सीट को लेकर भी खबरें सामने आई, इनमें कथित तौर पर जया ने रेखा के साथ बैठने से इनकार दिया था।

वहीं दूसरी ओर दिल्ली हाईकोर्ट ने सचिन तेंदुलकर के राज्यसभा के सदस्य के रूप में शपथ लेने पर रोक लगाने से इंकार करते हुए उच्च सदन में उनके मनोनयन को चुनौती देने वाली याचिका पर बुधवार को केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया और चार जुलाई तक इसका जवाब मांगा।

हाईकोर्ट के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एके सीकरी तथा राजीव सहाय एंडलॉ की खंडपीठ ने राम गोपाल सिंह सिसोदिया की याचिका पर सुनवाई करते हुए केंद्र सरकार को चार जुलाई तक जवाब दाखिल करने को कहा। मामले की अगली सुनवाई चार जुलाई को ही होगी। सिसोदिया का कहना है कि संविधान के अनुच्छेद 80(3) में साहित्य, विज्ञान, कला तथा सामाजिक सेवाओं के क्षेत्र से प्रख्यात लोगों का मनोनयन राज्यसभा के लिए किए जाने का प्रावधान है। इसमें खेल जगत से किसी व्यक्ति को मनोनीत किए जाने का प्रावधान नहीं है।

याचिकाकर्ता ने कहा कि सचिन संविधान के अनुच्छेद 80 में उçल्लखित किसी योग्यता पर खरे नहीं उतरते। इसलिए राज्यसभा के लिए उनका मनोनयन संविधान के अनुरूप नहीं है। इसे निरस्त किया जाना चाहिए। ज्ञात रहे, सचिन को 26 अप्रैल को अभिनेत्री रेखा और उद्योगपति व सामाजिक कार्यकर्ता अनु आगा के साथ राज्यसभा के लिए मनोनीत किया गया था।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer