सूखे ने लील लिए कई हाथी

By: Team Aapkisaheli | Posted: 26 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
सूखे ने लील लिए कई हाथी
बेंगलूरू। कर्नाटक में पड रहे सूखे से हाथी सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। पानी की कमी के चलते 23 हाथियों की मौत हो चुकी है। ये मौतें हुई हैं 643 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल वाले नागरहोले टाइगर रिजर्व में जनवरी से मई के बीच। इस वन क्षेत्र के कलहल्ला रेंज में शुक्रवार को भी एक हाथी ने दम तोड दिया। पिछले साल भी इसी अवधि में 13 हाथियों की मौत हुई थी।

अधिकांश हाथियों की मौत निर्जलीकरण व आंतों में संक्रमण के कारण हुई है। सूखे के कारण जल स्त्रोतों में पानी का स्तर काफी नीचे चला गया है। भू जल भी सूख गया है। इस कारण हाथी संक्रमित पानी पी रहे हैं। आमतौर पर साल की इस अवधि में दो-तीन बार वर्षा हो जाती है, लेकिन इस बार एक बार भी पानी नहीं गिरा। एक अखबार के अनुसार इस साल वर्षा नहीं होने से हाथियों को बहुत कम मात्रा में पौष्टिक पत्तियां खाने को मिली हैं। इससे हाथियों का हरे-भरे चारागाह की तलाश में अपने इलाके से बाहर निकलना तय है।

एलीफेंट प्रोजेक्ट के एक अधिकारी के अनुसार हाथियों की इतनी अधिक संख्या में मौत चिंता का कारण नहीं है। यह कोई महामारी नहीं है। यह अलग-अलग मामले हैं। राज्य में हाथियों की संख्या काफी अधिक है। स्थिति नियंत्रण में है और हाथियों की उचित देखभाल की जा रही है।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer