नौ साल के सबसे निचले स्तर 5.3 फीसदी पर पहुंची जीडीपी

By: Team Aapkisaheli | Posted: 31 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
नौ साल के सबसे निचले स्तर 5.3 फीसदी पर पहुंची जीडीपी
नई दिल्ली। सियासी और भ्रष्टाचार के मोर्चे पर घिरी संप्रग सरकार को आर्थिक मोर्चे पर इस साल की पहली तिमाही में जबर्दस्त झटका लगा है। देश की विकास (जीडीपी) दर जनवरी-मार्च तिमाही में घटकर 5.3 फीसदी पर पहुंच गई, जो पिछले नौ साल में सबसे कम है। जीडीपी की यह लुटिया विनिर्माण क्षेत्र की वजह से डूबी है, जिसकी विकास दर 7.5 फीसदी से गिरकर नकारात्मक पहुंच गई है। गुरूवार को जारी आधिकारिक आंकडों के मुताबिक विनिर्माण और कृषि क्षेत्र के बुरे प्रदर्शन के कारण विकास दर ने यह गिरावट दर्ज की है। विकास दर पूरे कारोबारी साल 2011-12 के दौरान 6.5 फीसदी दर्ज की गई जो 2002-03 के बाद से न्यूनतम है, जब यह चार फीसदी दर्ज की गई थी। आंकडों पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने संवाददाताओं से कहा, यह हाल की अवधि में सबसे कम है।

विनिर्माण क्षेत्र के बुरे प्रदर्शन के कारण यह गिरावट आई। जनवरी-मार्च 2012 के दौरान विनिर्माण क्षेत्र का 0.3 फीसदी नकारात्मक विकास हुआ जबकि पिछले साल की समान अवधि में इसमें 7.3 फीसदी विकास रहा था। प्रणव दा ने कहा, विनिर्माण क्षेत्र के कारण समग्र आर्थिक विकास दर कम रही। सरकार ने इस साल के शुरू में 6.9 फीसदी आर्थिक विकास दर रहने का अनुमान जारी किया था। जबकि इससे पिछले साल आर्थिक विकास दर 8.4 फीसदी रही थी। केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) ने कहा, विनिर्माण, व्यापार, होटल, परिवहन और संचार क्षेत्र में बुरे प्रदर्शन के कारण विकास दर को संशोधित कर घटाया गया। नीति निर्माताओं और उद्योग जगत ने आंकडों पर निराशा जताई है। प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के अध्यक्ष सी रंगराजन ने कहा, यह निराशाजनक है। औद्योगिक उत्पादन में गिरावट की भरपाई कृषि उत्पादन की वृद्धि से नहीं हो पाई। उन्होंने कहा कि अच्छे मानसून के कारण इस वर्ष कृषि के बेहतर रहने की उम्मीद थी। फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के महासचिव राजीव कुमार ने कहा, लगातार चौथी तिमाही में गिरावट दर्ज की गई है और 2008-09 की तीसरी तिमाही के 5.6 फीसदी के पास पहुंच गई है।

लेकिन यह आpर्यजनक नहीं है, क्योंकि फिक्की ने अप्रैल में कहा था कि तीसरी तिमाही की विकास दर सबसे निचले स्तर पर नहीं पहुंची है। उन्होंने कहा, विनिर्माण क्षेत्र की विकास दर चौथी तिमाही में (-) 0.3 फीसदी रही और पूरे कारोबारी साल के लिए 2.5 फीसदी रही। इसके कारण आने वाली तिमाहियों में सेवा क्षेत्र में भी गिरावट रह सकती है।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer