मुंबई : घाटकोपर इलाके में चार्टर्ड विमान दुर्घटनाग्रस्त, 5 मरे

By: Team Aapkisaheli | Posted: 28 Jun, 2018

मुंबई : घाटकोपर इलाके में चार्टर्ड विमान दुर्घटनाग्रस्त, 5 मरे
मुंबई। पूर्वोत्तर मुंबई के घनी आबादी वाले उपनगर घाटकोपर में गुरुवार को एक छोटे चार्टर्ड विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से एक राहगीर सहित लगभग पांच लोगों की मौत हो गई।

प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि विमान को जीवादय लेन इलाके में तेजी से गिरते देखा गया। विमान में तेज विस्फोट के साथ आग लग गई। विमान में दो पॉयलट व कई इंजीनियर सवार थे।

यह दुर्घटना अपराह्न लगभग 1.15 बजे हुई।

विमान कई हिस्सों में टूट गया और एक टुकड़ा करीब 50 मीटर की दूरी से बरामद किया गया, जबकि विमान के कुछ अन्य जलते हुए हिस्से एक निर्माणाधीन इमारत के परिसर में गिरे। दमकल विभाग ने आग पर आधे घंटे में काबू पा लिया।

विमान का महत्वपूर्ण उड़ान डेटा रिकॉर्डर या ब्लैक बॉक्स बरामद कर लिया गया है।

एक प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि दुर्घटना स्थल के पास से गुजरने वाला एक राहगीर विमान से गिरते जलते ईंधन की चपेट में आ गया।

दुर्घटना के कारणों का पता नहीं चल सकता है। यह दुर्घटना एक निर्माणाधीन इमारत के परिसर में हुई।

परिसर में आमतौर पर चार दर्जन मजदूर काम करते हैं, लेकिन विमान के गिरने के दौरान मजदूर दोपहर का खाना खाने गए थे। विमान के गिरने से एक गड्ढा बन गया है।

विमानन विशेषज्ञ और एक्जक्यूटिव एयरवेज के प्रबंध निदेशक प्रदीप थम्पी ने कहा कि विमान 30 साल पुराना किंग एयर सी-90 था। इस विमान को कुछ साल पहले मुंबई की निजी कंपनी यूवाई एविएशन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा उत्तर प्रदेश सरकार से खरीदा गया था।

थम्पी ने आईएएनएस से कहा, ‘‘इसका कॉल साइन वीटी-यूपीजेड था और यह नियमित परीक्षण उड़ान पर था। इस हादसे में पॉयलट, सह पॉयलट व दो इंजीनियरों की मौत हुई है। हम तत्काल इस दुर्घटना के कारणों के बारे में नहीं बता सकते।’’

उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने पुष्टि की कि मुंबई स्थित यूवाई एविएशन प्राइवेट लिमिटेड ने कुछ साल पहले विमान को खरीदा था।

केंद्रीय उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने हादसे पर ‘गहरा दुख’ प्रकट किया है और मंत्रालय के संबंधित अधिकारियों को फौरन दुर्घटनास्थल पर पहुंचने व सभी संभव मदद प्रदान करने निर्देश दिया है। सुरेश प्रभु मुंबई से हैं।

प्रभु ने कहा कि उन्होंने नागरिक उड्डयन महानिदेशक को दुर्घटना की जांच करने का आदेश दिया है और प्रारंभिक जांच के लिए एक दल दुर्घटनास्थल के लिए रवाना हो चुका है।

मुंबई पुलिस, दमकल विभाग, आपदा राहत एजेंसियों के अलावा स्थानीय भाजा सांसद किरीट सोमैया, विधायक व अन्य मौका स्थल पर पहुंच चुके हैं और पीडि़त चालक दल के सदस्यों और राहगीर के बारे में आगे के विवरण की प्रतीक्षा है।

(आईएएनएस)

महिलाओं के ये 6 राज जान चौंक जाएंगे आप

हर मर्द में छिपी होती है ये 5 ख्वाहिशें

आसान Totka अपनाएं अपार धन-दौलत पाएं...


Mixed Bag

Ifairer