फूल एंटरटेनिंग है फिल्म PK

By: Team Aapkisaheli | Posted: 19 Dec, 2014

फूल एंटरटेनिंग है फिल्म PK
फिल्म : पीके
निर्माता : राजकुमार हिरानी
निर्देशक : राजकुमार हिरानी, विदु विनोद चोपडा, सिद्वार्थ राय कपूर
संगीत : अजय अतुल, अंकित तिवाडी, शांतनु मोइत्रा
कलाकार : आमिर खान, अनुष्का शर्मा, सुशांत सिंह राजपूत, बोमन ईरान, सौरभ शुक्ला, संजय दत्त

राजकुमार हिरानी 3 इडियट्स के बाद एक बार फिर अपनी फिल्म पीके लेकर आए है। आमिर खान अभिनय वाली यह फिल्म रिलीज से पहले ही पोस्टर और ट्रेलर को लेकर काफी सुर्खियों बटोरी। "पीके" फूल एंटरटेनमेंट वाली फिल्म है। ये हिंदी मेनस्ट्रीम सिनेमा की ताकत को दर्शाती है। एक ऎसी फिल्म जो अच्छे मनोरंजन के साथ-साथ अपनी बात भी कह जाती है। पीके को इस साल की सबसे अच्छी फिल्मों में से एक कहना गलत नहीं होगा। निर्देशक राजकुमार हीरानी अपने बेहतरीन स्टाइल पर चलते हुए मनोरंजन भी कर गए और बहुत ख़ूबसूरत संदेश भी दे गए हैं। पीके बताती है कि भगवान तक पहुंचने का रास्ता बेहद सरल और सीधा है। इसके लिए किसी बाबा या धर्मगुरू की जरूरत नहीं है।

कहानी :
इस फिल्म पूरी कहानी एलियन पर आधारित है। पीके (आमिर खान) अपने विशेष यान से किसी दूसरे ग्रह से धरती पर उतरता है। वह इस दुनिया को देखकर हैरान रहा जाता है। धरती पर उतरते ही एक चोर उसका रिमोट कंट्रोल चुरा लेता है। रिमोट कंट्रोल के बिना वो अपने ग्रह वापस नहीं जा सकता। वो देखता है कि यहां सब लोग अपनी खोई चीज वापस पाने के लिए भगवान का दरवाजा खटखटाते हैं। वो भी अपनी गुहार लेकर मंदिर, मस्जिद और गिरिजाघर में जाता है। लेकिन यहां उसके दिमाग मे कई सवाल उठते हैं।

यहीं से भगवान को समझने और उस तक पहुंचने का रास्ता तलाश करने का सफर शुरू होता है। इस सफर में उसका साथ टीवी पत्रकार जगत जननी (अनुष्का) देती है। उसकी अजीबोगरीब हरकतें देख कर सबको लगता है कि वो शराब पीके आया है, इसलिए उसका नाम पीके पड जाता है। पीके का सफर बहुत मनोरंजक है, साथ ही सोचने पर मजबूर करने वाला है। फिल्म के एक दृश्य में पीके भगवान की मूरत बनाने वाले से पूछता है- आपने भगवान को बनाया या भगवान ने आपको। अगर भगवान अपने भक्तों की बात सीधे सुनते हैं तो मूर्ति की क्या जरूरत।

निर्देशन : हालांकि इस फिल्म में कोई नयापन नहीं है। एक साल पहले आई परेश रावल की बेहतरीन फिल्म ओ माय गॉड से काफी मिलती-जुलती है। पीके का ट्रीटमेंट बहुत अलग है। विशेष रूप से फिल्म का पहला भाग अच्छा। मनोरंजन के साथ-साथ इस फिल्म अच्छा संदेश भी देती है।

एंक्टिंग : आमिर खान की एक्टिंग में कोई संदेह नहीं है। उन्होंने अपने किरदार को बखूबी जिया है। उन्होंने अपनी अदाकारी से फिल्म में छाप छोडी है। वहीं अनुष्का शर्मा भी पत्रकार के रोल में बखूबी जमी है। आमिर और अनुष्का के बीच गजब कैमेस्ट्री फिल्माई गई है। संजय दत्त, सुशांत सिंह राजपूत, बोमन ईरानी अपने रोल में फिट बैठे है।

Mixed Bag

Ifairer