टाइम, सीएनएन ने जकारिया को निलम्बित किया

By: Team Aapkisaheli | Posted: 11 , 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
टाइम, सीएनएन ने जकारिया को निलम्बित किया
वाशिंगटन। मशहूर पत्रिका टाइम और सीएनएन ने अपने स्तम्भकार और टेलीविजन प्रस्तोता फरीद जकारिया को निलम्बित कर दिया है। जकारिया को पत्रिका के 20 अगस्त के संस्करण में बंदूकों पर नियंत्रण सम्बंधी अपने लेख के कुछ हिस्सों को दूसरे अखबार की नकल होने की बात मानने के बाद निलम्बित किया गया है।

जकारिया द्वारा लिखे गए "द केस फॉर गन" स्तम्भ के कुछ हिस्सें 23 अप्रैल को समाचार पत्र "द न्यू यॉर्कर" में इतिहासकार जिल लेपोरे द्वारा बंदूकों पर लिखे गए लेख से मेल खाते हैं। इन समानताओं को रूढि़वादी वेबसाइट "न्यूजबस्टर्स" ने पक़डा। जकारिया भारतीय मूल के अमेरिकी पत्रकार हैं। भारत में पैदा हुए 48 वर्षीय जकारिया ने शुक्रवार दोपहर एक बयान जारी कर कहा, ""मीडिया सम्वाददाताओं ने बताया है कि टाइम पत्रिका में छपे मेरे स्तम्भ के कुछ हिस्सों में 23 अप्रैल को समाचार पत्र "द न्यू यॉर्कर" में इतिहासकार जिल लेपोर के छपे लेख से समानताएं हैं। वे सही हैं।

मैंने बहुत ब़डी गलती की। यह एक गम्भीर चूक हैं और इसमे पूरी तरह से मेरी गलती है। मैं जिल, टाइम में मेरे सम्पादक और मेरे पाठकों से खुलकर माफी मांगता हूं।"" टाइम ने कहा कि जकारिया के स्तम्भ को एक महीने के लिए निलम्बित किया गया है, समीक्षा लंबित है। पत्रिका के प्रवक्ता अली जेलिंको ने बताया, ""टाइम ने फरीद की माफी स्वीकार कर ली है, लेकिन जो उन्होंने किया वह हमारे स्तम्भकारों के मानकों को खराब करने वाला है।""

सीएनएन की तरह टाइम पत्रिका का संचालन करने वाली कम्पनी टाइम वार्नर ने एक बयान में कहा, ""हम फरीद जकारिया के टाइम स्तम्भ की समीक्षा कर रहे हैं, जिसके लिए उन्होंने माफी मांगी है। ब्लॉग पर प्रकाशित पोस्ट को हटा दिया गया है और जब तक इस मामले की समीक्षा चल रही है, उस वक्त तक सीएनएन ने फरीद जकारिया को निलम्बित कर दिया गया है।"" इससे पहले इस वर्ष जकारिया को हार्वर्ड में शुरूआती भाषण देने के लिए आलोचना का सामना करना प़डा था। यह भाषण पूर्व में ड्यूक में दिए गए भाषण से बहुत मिलता-जुलता था।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer