इन आँखों की मस्ती के अफसाने हजारों. . .

By: Team Aapkisaheli | Posted: 01 July, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
इन आँखों की मस्ती के अफसाने हजारों. . .
आंखों को भारतीय सौंन्दर्य, संगीत, साहित्य और कविताओं में कई तरह की उपमाएं दी गई हैं। कहीं तो इन्हें झील-सी गहरी आंखें और कहीं नशीली आंखों की उपमा दी गई है। दरअसल आंखें हमारे अंतर्मन का झरोखा हैं। आंखों का मेकअप हर आंखों की एक अलग खासियत को ध्यान में रखकर ही करना चाहिए ताकि वह और भी नशीली और गहरी लगें। चेहरे के मेकअप में आंखों को कभी भी अनदेखा नहीं किया जा सकता है इसीलिए सौन्दर्य विशेषज्ञों ने आंखों को अलग-अलग रूप से निखारने में कोई कसर नहीं छोडी। आजकल आंखों के मेकअप के कई तरह के ट्रेंड आ रहे हैं। आंखों का उनकी शेप के अनुसार मेकअप किया जाए तो आपका व्यक्तित्व और भी आकर्षक हो जाएगा। यहां आपको मेकअप टिप्स बताए गए हैं। अपनी आंखों को पहचानें और उसी के अनुरूप मेकअप करें।
गहरी आंखें- इस तरह की आंखें अंदर की ओर धंसी रहती हैं। इन आंखों का मेकअप ऎसा होना चाहिए कि आंखें उभरी हुई दिखें। सबसे पहले पलकों पर हल्के रंग का फाउण्डेशन लगाएं जो त्वचा से मिलता-जुलता हो। इसके बाद पिंक या बेस शैडो को पलकों के किनारे से लगाते हुए अंत तक धीरे-धीरे हल्का कर दें। इसके बाद आईब्रो के नीचे की तरफ इससे थोडा गहरे रंग का आई शैडो लगाएं। आंखों के ऊपरी हिस्से में बनी रेखा को स्मोकी-कलर शेडो से गहरा करें। यह पूरे मेकअप में मिलता हुआ होना चाहिए। इसके बाद काले या भूरे रंग की काजल-पेन्सिल का इस्तेमाल करें।
दूर-दूर स्थित आंखें- ऎसी आंखें नाक से थोडी दूरी पर स्थित होती हैं। इस मेकअप में आंखों को संतुलित दिखाना आवश्यक है। सबसे पहले आंखों और नाक के बीज वाले हिस्से में त्वचा के रंग से थोडे गहरे रंग का कॉम्पैक्ट लगाएं। इसे अच्छी तरह से नाक की तरफ एकसार कर लें। आंखों के नाक वाले हिस्से पर हल्के रंग का आईशैडो लगाएं ताकि यह जगह उभरी हुई लगे। पलकों के बीच वाले हिस्से में हाईलाइटर का इस्तेमाल करें। आंखों के बाहरी किनारे पर हल्के मैट शैड का इस्तेमाल करें। मस्कारा इस तरह से लगाएं कि पलकें सीधी रहें।
उन्नींदी आंखें- इस तरह की आंखों की पलके बहुत छोटी होती हैं और कम नजर आती हैं। यह आंखें नशीली-सी दिखती हैं इन आंखों के पलकों के आधें हिस्से पर मैट रंग के आई शैडो का उपयोग करना चाहिए। गहरे रंग के आई शैडो का उपयोग भूल कर भी ना करें। अन्यथा इससे पलकें और भी भारी लगेंगी। ऊपरी पलकों के आईलैशेज को थोडा घुमाकर मस्कारा की एक-दो कोट्स लगाएं। आईब्रो के निचले हिस्सों पर ना तो बहुत हल्के और ना ही बहुत गहरे रंगों को इस्तेमाल करें।
पास-पास स्थित आंखे- इस तरह की आंखों में दोनों आंखों के बीच की दूरी बहुत कमहोती है। इन आंखों को उभारने के लिए पलकों के भीतरी हिस्से पर हल्के रंग का आईशैडो लगाएं। बीच में आईशैडो का रंग थोडा गहरा होना चाहिए। ऊपरी पलकों के बाहरी किनारे पर हल्के रंग के आईशैडो की रेखा लगाएं। आईशैडो लगाएं और उसे एकसार कर लें। आंखों पर काला काजल लगाएं। आईलैशेज को उभारने के लिए नीचे वाली लैशेज पर भूरे रंग का मस्कारा और ऊपरी पलकों पर काले रंग का मस्कारा लगाएं।
बादाम की आकृति सी आंखें- ऎसी आंखें सबसे सुन्दर लगती हैं इस तरह की आंखों में लाइनर की पतली रेखा ही लगानी चाहिए। आईब्रो के निचले हिस्से में हल्के रंग का आई शैडो लगाएं। पलकों के बीच में गहरे रंग का आईशैडोे लगाएं। काली या भूरे रंग की काजल-पेन्सिल का इस्तेमाल करे। छोटी आंखें- यदि आंखें छोटी हैं तो उन्हें बडा दिखाने के लिए हल्के रंग का फाउण्डेशन इस्तेमाल करें। आंखों के किनारे पर गहरे रंग का आईशैडो लगाएं और नाक के पास वाले हिस्से पर कोई भी शैड ना लगाएं।
गोल आंखें- इस तरह की आंखों के लिए गहरे रंग के आई शेडो का इस्तेमाल करें। इस आई शेडो को लगाने की शुरूआत नाक के पास वाले हिस्से से लेकर आईब्रो के नीचे की तरफ लेते हुए एकसार कर लें। पलकों पर हल्के रंग के आई शैडो का इस्तेमाल करें। आई ब्रो के पास आप हाईलाइटर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
एशियन आंखें- इस तरह की आंखें नाक के किनारों की ओर थोडी झुकी हुई होती हैं। इन आंखों के लिए तीन तरह का आई शैडो का इस्तेमाल करना चाहिए। यह एक ही रंग के तीन शैड होने चाहिए। आईलैशेज के पास हल्का आई शैडो लगाएं। पलकों के मध्य भाग में इससे थोडा गहरा आई शेडो लगाएं तथा आईब्रो के नीचे सबसे हल्का शैड लगाएं। आई लाइनर का इस्तेमाल केवल ऊपरी हिस्से पर ही करें।
कैसे हटाएं आंखों का मेकअप
आंखों का मेकअप करना जितना जरूरी है, उससे कहीं अधिक आंखों का मेकअप हटाना आवश्यक है- सबसे पहले कृत्रिम आई लैशेज बरौनियां हटाएं। फिर उस के बाद क्लींजिंग जेल से आई लाइनर तथा आई शैडो साफ करें, साफ पानी से चेहरें को अच्छे से धो लें। चेहरे से मेकअप साफ करने के बाद बादाम युक्त क्रीम लगाएं। 10-15 मिनट के बाद क्रीम को गीली रूई से साफ कर लें।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer