एक था टाइगर : सफलता में शामिल अन्य पक्ष

By: Team Aapkisaheli | Posted: 21 , 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
एक था टाइगर : सफलता में शामिल अन्य पक्ष
सलमान खान की एक था टाइगर ने पहले दिन 32 करोड 92 लाख कमाए। चार दिन में इस फिल्म 77 करोड 10 लाख का नेट व्यवसाय करके बॉक्स ऑफिस पर एक इतिहास लिखा। यह सही है कि इस फिल्म ने 5 दिन में नेट 100 करोड से ज्यादा का व्यवसाय करके अपने आप को ऎतिहासिक बना लिया है लेकिन इस कमाई में सलमान खान का योगदान बेहद कम नजर आ रहा है। ऎसे बहुत से कारण है जिन पर अगर गौर किया जाए तो साफ हो जाएगा कि दर्शकों में सलमान खान का क्रेज कम होता जा रहा है।

उनका वास्तविक दबंग तक ही नजर आता है जहां दर्शक उनके नाम पर फिल्म देखने गए। उसके बाद आई रेडी और बॉडीगार्ड को तो दबंग की लोकप्रियता और सलमान खान को देखने की चाह ने हिट कराया। बॉडीगार्ड की सफलता ने सलमान खान के ऊपर अपनी थोपी गई छवि लार्जन दैन लाइफ का जबरदस्त दबाव था। बेशक इस फिल्म ने अब तक रिलीज हुई तमाम बडी फिल्मों को पीछे छोडा है, लेकिन इसकी वजह अकेले सलमान का करिश्मा नहीं है। इस फिल्म की सफलता में इसकी प्रदर्शन तिथि ने भी अपना पूरा-पूरा सहयोग किया है।

 राउडी राठौर के 1 जून को प्रदर्शित होने के बाद बॉक्स ऑफिस पर कोई ऎसी बडी फिल्म नहीं आई थी जिसे पूरे परिवार के साथ एक साथ बैठकर सिनेमा हॉल में देखा जा सके। तभी इसे पहले दिन से परिवारों का पूरा साथ मिला। इसके अतिरिक्त फिल्म को वितरित करने वाले वितरकों ने सिनेमा मालिकों को उम्मीद से कहीं ज्यादा मोटी रकम बतौर एडवांस में दी, जिसके चलते ज्यादा से ज्यादा सिनेमा हालों में इसे प्रदर्शित किया जा सका।

 बताया जा रहा है कि यह रकम लगभग 20 करोड रूपये थी और इसे भी पहले दिन के कलेक्शन में जोडा जाता है। इसके साथ ही एक और बात जो प्रमुख रूप से इसे उभारने में सफल रही वह यह है कि एक था टाइगर के सामने बॉलीवुड के किसी भी निर्माता निर्देशक ने अपनी फिल्म को प्रदर्शित करने का साहस नहीं दिखाया।

ऎसे में उन दर्शकों के सामने एक था टाइगर देखने के अलावा और कोई विकल्प नहीं बचा जो हर सप्ताह फिल्म देखना पसन्द करते हैं, विशेष रूप से पहले दिन। जबकि एक था टाइगर से पहले सुपर हिट रही फिल्मों को अपने प्रदर्शन से पहले सप्ताह और प्रदर्शन के दूसरे सप्ताह दूसरी कई फिल्मों से टकराना पडा।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer