दिल्ली अनलॉक: 50 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे दफ्तर, बाजार और मेट्रो

By: Team Aapkisaheli | Posted: 05 Jun, 2021

दिल्ली अनलॉक: 50 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे दफ्तर, बाजार और मेट्रो
नई दिल्ली। दिल्ली में कोरोना के कम होते संक्रमण के कारण दिल्ली सरकार ने अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की है। इसके तहत सोमवार से दिल्ली में 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ सरकारी और निजी दफ्तर खुलेंगे। सोमवार से दिल्ली में 50 फीसदी क्षमता के साथ मेट्रो चलाई जाएगी। साथ ही ऑड इवन के आधार पर बाजारों को भी खोला जाएगा।

हालांकि दिल्ली में लॉकडाउन अभी भी जारी रहेगा। लेकिन इस दौरान कई रियायतें दी जा रही हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में जितने बाजार एवं मॉल हैं उन्हें ऑड इवन के आधार पर खोला जा रहा है। यानी आधी दुकानें एक दिन और आधी दुकानें अगले सुबह 10 बजे से शाम 8 बजे तक खुल सकेंगी।

दिल्ली में सोमवार से सरकारी दफ्तर भी खुलेंगे। सरकारी दफ्तरों में ग्रुप ए के अधिकारियों की शत प्रतिशत उपस्थिति रहेगी। ग्रुप ए से नीचे के अधिकारी व कर्मचारी प्रतिदिन 50 फीसदी की संख्या में ऑफिस आएंगे।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना काल में आवश्यक सेवाओं से जुड़े सभी कर्मचारियों को अपनी उपस्थिति दर्ज करानी होगी। विभाग अध्यक्षों की जिम्मेदारी होगी कि वह किन कर्मचारियों को प्रतिदिन बुलाते हैं और किन कर्मचारियों की ड्यूटी 50 फीसदी के आधार पर तय की जाती है।

इसके अलावा सभी प्राइवेट ऑफिस 50 फीसदी कर्मचारियों की उपस्थिति के साथ खोले जा सकते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि जहां तक संभव हो प्राइवेट ऑफिस वर्क फ्रॉम होम की पद्धति से काम करें। मुख्यमंत्री ने कहा आवश्यक वस्तुओं से जुड़ी दुकानें ऑड इवन की प्रक्रिया से बाहर रहेंगी। यह दुकाने प्रतिदिन खोली जाएंगी।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली मेट्रो आधी क्षमता के साथ शुरू की जा रही है। साथ ही ई-कॉमर्स के जरिए जो सामान बेचने की प्रक्रिया है वह चालू हो जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि मोटे मोटे तौर पर कोरोना लॉकडाउन में फिलहाल यह रियायतें दी जा रही हैं। यदि स्थिति इसी तरह सुधरती रही तो अगले कदम में दिल्ली सरकार अन्य गतिविधियों को शुरू करने पर भी विचार करेगी।
(आईएएनएस)

उफ्फ्फ! दीपिका का इतने हसीन जलवे कवर पेज पर...

7 कमाल के टिप्स: ऎसे संवारे लडके अपनी त्वचा...

जानिए अपनी Girlfriend के बारे में 8 अनजानी बातें


Mixed Bag

Ifairer