किसानों की दुर्दशा पर कांग्रेस का लोकसभा से बर्हिगमन

By: Team Aapkisaheli | Posted: 21 July, 2017

किसानों की दुर्दशा पर कांग्रेस का लोकसभा से बर्हिगमन
नई दिल्ली। कांग्रेस ने शुक्रवार को सरकार पर किसानों की चिंताएं दूर करने के लिए उचित कदम नहीं उठाने का आरोप लगाया और इसके साथ ही कांग्रेस सदस्य लोकसभा से बर्हिगमन कर गए।

कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की किसानों के मामले पर चुप्पी को लेकर भी निंदा की।

कांग्रेस सदस्य दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने शून्य काल के दौरान कहा, ‘‘चाहे मध्य प्रदेश हो या महाराष्ट्र, पूरे देश के किसान सडक़ों पर हैं। इस मुद्दे पर सदन में चर्चा हुई, लेकिन हमें प्रधानमंत्री से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली।’’

उन्होंने कहा कि चर्चा के समय केंद्र ने यह साफ नहीं किया कि उसका एम.एस. स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश के क्रियान्वयन की मंशा है या नहीं।

उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपने 2014 के चुनाव अभियान के दौरान आयोग की सिफारिशें लागू करने का वादा किया था।

उन्होंने कहा, ‘‘सत्तारूढ़ दल हरदम किसानों की दुर्दशा के लिए संप्रग पर आरोप लगाता है, लेकिन हमने बीते 60 सालों में जो नहीं किया, वह बीते तीन सालों में राजग सरकार ने किसानों पर कर्ज लादकर किया है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री को इसका उत्तर देना चाहिए। चूंकि उन्होंने उत्तर नहीं दिया, इसलिए हम बर्हिगमन कर रहे हैं।’’ इसके बाद कांग्रेस सदस्य सदन से बाहर चले गए।

संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने आरोपों का जवाब दिया और कहा कि विपक्ष घडिय़ाली आंसू बहा रहा है।

विपक्षी नेताओं के बुधवार को कृषि संकट पर बहस के दौरान अनुपस्थित रहने को लेकर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस को किसानों की दुर्दशा से कुछ नहीं लेना-देना है। वे घडिय़ाली आंसू बहा रहे हैं।’’

उन्होंने कहा कि बुधवार को चर्चा सुबह 10 बजे होनी थी, लेकिन सिर्फ दो कांग्रेस सदस्य सदन में मौजूद रहे।

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने शुक्रवार को पूरे प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस के हंगामे के बाद हुड्डा को बोलने की अनुमति दी।

सदन की बैठक शुरू होने पर कांग्रेस सदस्यों ने मोदी से कृषि संकट पर जवाब मांगा, लेकिन महाजन ने उन्हें इजाजत नहीं दी। इस पर कांग्रेस सदस्य लोकसभा अध्यक्ष के आसन के पास पहुंच कर नारेबाजी करने लगे।

इसके बाद भी महाजन ने नारेबाजी के बीच प्रश्नकाल चलाया। सदन में कांग्रेस के बर्हिगमन के बाद जनता के महत्व के मुद्दों क उठाया गया।
(आईएएनएस)

सोनाक्षी के बोल्ड लुक्स देखकर हैरान हो जाएंगे आप!

बॉलीवुड सेलिब्रिटीज सफेद रंग के लिबास में

हर मर्द में छिपी होती है ये 5 ख्वाहिशें


Mixed Bag

Ifairer