गोमति रिवर फ्रंट घोटाला: CBI जांच के आदेश, खन्ना समिति ने पेश की रिपोर्ट

By: Team Aapkisaheli | Posted: 19 Jun, 2017

गोमति रिवर फ्रंट घोटाला: CBI जांच के आदेश, खन्ना समिति ने पेश की रिपोर्ट
लखनऊ। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने पूर्व सीएम अखिलेश यादव के ड्रीम प्रोजेक्ट गोमती रिवर फ्रंट में हुई अनियमितताओं के मामले में सीबीआई जांच की सफारिश की है। ज्ञातव्य है कि सीएम योगी ने यूपी की सत्ता संभालने के बाद गोमती रिवर फ्रंट में हुई अनियमितताओं को लेकर सवाल उठाए थे। साथ ही इस मामले में न्यायिक समिति की जांच के बाद नगर विकास विभाग मंत्री सुरेश खन्ना की अध्यक्षता में हाई पावर कमेटी बनाई थी, दोषियों की जिम्मेदारी तय करने के लिए। खन्ना समिति ने इस मामले में अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। इस रिपोर्ट को देखने के बाद सीएम योगी ने मामले में सीबीआई जांच को हरी झंडी दे दी है।

क्या है खन्ना समिति की रिपोर्ट में:
खन्ना समिति की रिपोर्ट में कहा गया है कि गोमति रिवर फ्रंट प्रोजेक्ट में सरकारी धन का काफी दुरुपयोग हुआ था और ठेके देने में सांठ गांठ और मनमानी हुई थी। खन्ना समिति ने भी अपनी रिपोर्ट में इस मामले में सीबीआई जांच की सिफारिश की है। ज्ञातव्य है कि इससे पहले न्यायिक समिति ने परियोजना से जुड़े जेई, एई, अधीक्षण अभियंता, मुख्य अभियंता, परियोजना अधिकारी, विभाग अध्यक्ष, प्रमुख सचिव सिंचाई और मुख्य सचिव को दोषी माना था।

अखिलेश का ड्रीम प्रोजेक्ट था:
ज्ञातव्य है कि गोमति रिवर फ्रंट पूर्व सीएम अखिलेश यादव का ड्रीम प्रोजेक्ट था। अखिलेश यादव ने गोमती रिवर फ्रंट परियोजना का लोकार्पण 16 नवंबर, 2016 को किया था लेकिन परियोजना अब भी अधूरी है। अखिलेश के इस ड्रीम प्रोजेक्ट पर करीब 1,427 करोड़ रुपए खर्च हुए थे। इस प्रोजेक्ट के तहत गोमती नदी के दोनों किनारों का सौंदर्यीकरण हुआ है। नदी किनारे जॉगिंग ट्रैक, साइकल ट्रैक और बच्चों के पार्क बनाए गए हैं। बच्चों के लिए डिज्नी ड्रीम शो, टॉरनेडो फाउंटेंस, वॉटर थिएटर बनाए गए हैं। इसके साथ ही यहां योग केंद्र, विवाह भवन और ओपन थिएटर का भी निर्माण किया गया है। गोमती के किनारे क्रिकेट और फुटबॉल स्टेडियम भी बनाया गया है।
योगी ने उठाए थे सवाल:
ज्ञातव्य है कि यूपी का सीएम पद संभालने के बाद 27 मार्च को योगी आदित्यनाथ ने गोमती रिवर फ्रंट का दौरा किया था। इस दौरान उन्होंने प्रोजेक्ट के बजट सहित कई सवाल उठाए थे। इस दौरे के दौरान योगी ने इस प्रोजेक्ट पर कई सवाल उठाए थे। गोमति रिवर के गंदे पानी को लेकर भी योगी ने सवाल उठाए थे।

गुलाबजल इतने लाभ जानकर, दंग रह जाएंगे आप...

परिणीती का मस्त Style देखकर आप भी कहेंगे हाय!

तिल ने खोला महिला के स्वभाव का राज


Mixed Bag

Ifairer