चीन में भी सत्ता पर भारी परिवारवाद

By: Team Aapkisaheli | Posted: 08 Nov, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
चीन में भी सत्ता पर भारी परिवारवाद
बीजिंग। चीन में हू जिंताओ और बेन जियाबाओ सरीके धुर कम्युनिस्ट नेताओं के शासन का सूर्य अब अस्त होने को है और ऎसे में यहां शासन के नए युग की शुरूआत उन लोगों की नुमाइंदगी में होने जा रही है जो बडे और रसूखदार सियासी परिवारों से आते हैं। राजनीतिक तौर पर प्रभावी परिवारों से ताल्लुक रखने वाले इन नेताओं का औपचारिक चयन आठ नवंबर को होने वाली कम्युनिस्ट पार्टी के कांग्रेस में किया जाएगा। इस कांग्रेस में 2270 प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।

इस सम्मेलन के एक सप्ताह तक चलने का अनुमान है। जिंताओ के स्थान पर नए राष्ट्रपति बनने जा रहे जी जिनपिंग फिलहाल उप राष्ट्रपति हैं। उन्हें आधिकारिक तौर पर जिंताओ का उत्तराधिकारी घोषित किया गया था।

गौरतलब है कि जिनपिंग के पिता जी झोंगजुन एक उदारवादी कम्युनिस्ट नेता थे। वह देश में 1966-76 की सांस्कृतिक क्रांति के समय पार्टी के संस्थापक माओ त्से तुंग> की ओर से काफी तंग किए गए। झोंगजुन देश के पूर्व उप प्रधानमंत्री थे। माओ के शासन के समय जीनपिंग ने अपने गृह प्रांत शांक्सी के गांव लियांगजीआचे में सात साल तक पार्टी के निचले स्तर के कार्यकर्ता के तौर पर काम किया। माओ के निधन के बाद उनका कद बढा और वह धीरे-धीरे राष्ट्रीय पटल पर छा गए।

केमिकल इंजीनियर हैं जिनपिंग...

साल 1953 में पैदा हुए जिनपिंग ने सिनगुआ यूनिवर्सिटी से केमिकल इंजीनियरिंग की पढाई की है। चीन की मशहूर गायिका पेंग लियुआन उनकी पत्नी हैं। उनकी बेटी कथित तौर पर हारवर्ड में पढाई कर रही है। दूसरी ओर, प्रधानमंत्री बनने जा रहे 57 साल के उप प्रधानमंत्री ली केकिआंग का जन्म दिंगुआन काउंटी में हुआ था। सांस्कृतिक Rांति के दौरान उन्होंने कम्युनिस्ट पार्टी के साथ काम करना आरंभ किया। वह वेन जियाबाओ का स्थान लेने वाले हैं। महत्वपूर्ण है कि उनका ताल्लुक किसी बडे रसूखदार परिवार से नहीं है।

रसूखदारों का जमावडा...

देश के दूसरे उप प्रधानमंत्री वांग किशान भी एक शीर्ष अधिकारी के बेटे हैं। उन्होंने पूर्व उप प्रधानमंत्री याओ यिलिन की बेटी याओ मिनशान से विवाह किया था। चोंगकिंग शहर में जिलाई के स्थान पर नेता बनने वाले झांग देजिआंग भी पीएलए जनरल के बेटे हैं। इस शासन व्यवस्था में लियू यांगदोंग के रूप में एक महिला के उच्च पद पर काबिज होने की उम्मीद है। उनके पिता भी देश के कृषि मंत्री रह चुके हैं। उनके पति भी खास रसूखदार हैं।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer