मद्रास फॉर्मूले का घोल हैं बॉलीवुड ब्लॉक बस्टर्स

By: Team Aapkisaheli | Posted: 08 Jun, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
मद्रास फॉर्मूले का घोल हैं बॉलीवुड ब्लॉक बस्टर्स
मुंबई। अक्षय कुमार की हालिया रिलीज फिल्म राउडी राठौड सुपरहिट घोषित होने की राह पर है। पिछले सप्ताह रिलीज हुई इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता के झंडे गाड दिए हैं। प्रथम सप्ताह में ही 40 करोड के बजट वाली इस फिल्म ने 80 करोड रूपए का कारोबार कर धमाका कर दिया है।

राउडी राठौड की सफलता से एक बात तो स्पष्ट हो गई है कि बॉलीवुड की व्यावसायिक कल्पना शक्ति पर मद्रास फार्मूला घर कर गया है। अगर अक्षय की नई फिल्म बॉलीवुड के 100 करोड रूपए के क्लब में शामिल होने की राह पर है तो यहां एक बात और काबिले गौर है कि हाल के दौर की करीब-करीब सभी ब्लॉकबस्टर दक्षिण भारतीय फिल्मों की रीमेक हैं। बॉडीगार्ड, रेडी, वान्टेड और गजनी - सभी फिल्मों ने 100 करोड रूपए से अधिक का कारोबार किया है।

हालांकि पिछले 12 माह में दूसरी ब्लॉकबस्टर अग्निपथ भले ही दक्षिण की रीमेक न हो लेकिन उसका फिल्मांकन मद्रास फार्मूले जैसा ही था। दक्षिण भारतीय फिल्मों को हिंदी में बनाना सफलता का सबसे आसान तरीका बन गया है। बॉलीवुड के सभी बडे सितारे इस नुस्खे को आजमा रहे हैं। भावना व जोश की घुट्टी तथा जबरदस्त हिंसा से भरपूर होता है मद्रास फार्मूला।

इसका उदाहरण देखने को मिला बॉक्स ऑफिस पर 190 करोड रूपए का कारोबार करने वाली आमिर खान की 2008 में बनी गजनी में। वही सलमान खान की वान्टेड ने 95 करोड रूपए का कारोबार किया। इसके बाद तो बॉलीवुड का हर बडा निर्माता व कलाकार दक्षिण की फिल्मों को हिंदी में बनाने के लिए तमिल/ तेलुगु व मलयालम की ब्लॉकबस्टर्स के अधिकार खरीदने में लग गया।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer