भगोड़े आतंकी डॉन दाऊद की बेनामी संपत्तियों की आज होगी नीलामी

By: Team Aapkisaheli | Posted: 05 Jan, 2024

भगोड़े आतंकी डॉन दाऊद की बेनामी संपत्तियों की आज होगी नीलामी
मुंबई। रत्नागिरी जिले के मुंबके गांव में फरार आतंकवादी-डॉन दाऊद इब्राहिम कासकर की चार बेनामी संपत्तियां, जहां उसने और उसके परिवार ने अपना प्रारंभिक बचपन बिताया, शुक्रवार दोपहर नीलाम की जाएंगी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

जब्त की गई कृषि संपत्तियों की नीलामी वित्त मंत्रालय, नई दिल्ली के तहत स्मगलर्स एंड फॉरेन एक्सचेंज मैनिपुलेटर्स (संपत्ति की जब्ती) अधिनियम (एसएएफईएमए), एनडीपीएस अधिनियम, 1985 और बेनामी संपत्ति लेनदेन निषेध अधिनियम 1998 के तहत मुंबई में होनी है।

यह संपत्ति कुल 21,275 वर्ग मीटर में फैली हुई है, जहां 67 वर्षीय दाऊद और उसके भाई-बहनों ने 1970 के दशक के अंत में मुंबई आने से पहले अपना प्रारंभिक बचपन बिताया था।

वे हैं: 10,420.5 वर्ग मीटर (आरक्षित मूल्य 9.4 लाख रुपये) और 8,953 वर्ग मीटर (8 लाख रुपये) के दो फार्महाउस प्लॉट, साथ ही लगभग 171 वर्ग मीटर (15,440 रुपये) और 1,730 वर्ग मीटर के दो छोटे प्लॉट (1.5 लाख)।

आज की बहुप्रतीक्षित नीलामी 3 मोड में एक साथ आयोजित की जाएगी - ई-नीलामी, सार्वजनिक नीलामी या सीलबंद निविदाएं।

सरकार ने उन सभी संपत्तियों के लिए कुल आरक्षित मूल्य लगभग 19 लाख रुपये रखा है, जिन्हें कृषि भूमि के रूप में वर्गीकृत किया गया है। एक भूखंड पर एक जीर्ण-शीर्ण संरचना खड़ी है।

ई-नीलामी की शर्तें निर्धारित करती हैं कि संपत्तियां जैसा है जहां है और जैसा है जो है के आधार पर बेची जाएंगी, और यह बोली लगाने वाले की जिम्मेदारी होगी कि वह संपत्ति/संपत्तियों को अपने खाते में हस्तांतरित/पंजीकृत कराए।

सरकारी रिकॉर्ड पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, संपत्तियां किसी भी बाधा से मुक्त हैं, लेकिन सरकार ने संभावित बोलीदाताओं को सलाह दी है कि वे किसी भी बाधा, स्वामित्व, अनुमोदित योजनाओं आदि से संबंधित अपनी स्वतंत्र पूछताछ करें।

सक्षम प्राधिकारी, सुरभि शर्मा के कार्यालय द्वारा नोटिस में कहा गया है कि वह इन संपत्तियों पर किसी भी तीसरे पक्ष के दावे/अधिकारों के लिए किसी भी तरह से जिम्मेदार नहीं होगा, और कहा कि कोई भी बोली लगाने से पहले सभी मामलों पर निरीक्षण और उचित परिश्रम के बाद ही लगाई जानी चाहिए।

पिछले 10 वर्षों में, सरकार ने मुंबई और राज्य के अन्य हिस्सों में दाऊद या उसके रिश्तेदारों से संबंधित कम से कम 11 संपत्तियों की नीलामी की है।

नीलाम की गई संपत्तियों में शामिल हैं: होटल रौनक अफ़रोज़, शबनम गेस्ट हाउस और नागपाड़ा में दामरवाला बिल्डिंग के छह कमरे। इससे 2017 में लगभग 11 करोड़ रुपये मिले।

नवंबर 2020 में, दाऊद के बचपन के घर के साथ-साथ मुंबके गांव में पांच अन्य संपत्तियों की नीलामी की गई, लेकिन लोटे गांव में एक और प्लॉट कुछ तकनीकी मुद्दों के कारण बिना बिका रह गया।

वर्तमान में कराची में छिपा हुआ, दाऊद - 12 मार्च, 1993 के मुंबई सिलसिलेवार बम विस्फोट मामले सहित कई अपराधों और आतंकवादी हमलों के लिए भारत में मोस्ट वांटेड है।

--आईएएनएसये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

बॉलीवुड सेलिब्रिटीज सफेद रंग के लिबास में

काली मिर्च से आकस्मि धन प्राप्ति के उपाय

क्या सचमुच लगती है नजर !


Mixed Bag

Ifairer