भारत जोड़ो के बाद राहुल गाँधी की भारत न्याय यात्रा,मणिपुर से मुंबई तक 14 जनवरी-20 मार्च तक होगी यात्रा

By: Team Aapkisaheli | Posted: 27 Dec, 2023

भारत जोड़ो के बाद राहुल गाँधी की भारत न्याय यात्रा,मणिपुर से मुंबई तक 14 जनवरी-20 मार्च तक होगी यात्रा
नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी 14 जनवरी को मणिपुर से 6,200 किलोमीटर की भारत न्याय यात्रा की शुरुआत करेंगे। यह यात्रा 14 राज्यों के 85 जिलों को कवर करेगी और 20 मार्च को मुंबई में समाप्त होगी।

दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन में कांग्रेस महासचिव (संगठन) के.सी. वेणुगोपाल और संचार के प्रभारी महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे 14 जनवरी को यात्रा को इंफाल से हरी झंडी दिखाएंगे।

न्याय यात्रा देश के लोगों को आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक न्याय दिलाने के लिए होगी।

वेणुगोपाल ने कहा, 21 दिसंबर को पार्टी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था कांग्रेस कार्य समिति में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पर मुहर लगी थी कि राहुल गांधी को पूरब से पश्चिम तक भारत जोड़ो यात्रा का दूसरा चरण शुरू करना चाहिए।

मणिपुर को यात्रा की शुरुआत करने के एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, राज्य देश का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और पार्टी मणिपुर के लोगों के दिलों पर मरहम लगाने की प्रक्रिया भी शुरू करना चाहती है।

वेणुगोपाल ने कहा, पहले चरण में राहुल गांधी ने कन्याकुमारी से कश्मीर तक 12 राज्यों को कवर करते हुए लगभग 4,000 किलोमीटर की यात्रा की। इस बार वह 14 राज्यों को कवर करते हुए 6,200 किलोमीटर की यात्रा करेंगे।

उन्होंने बताया, इस बार यात्रा का माध्यम बस और पैदल यात्रा होगा।

उन्होंने कहा कि न्याय यात्रा मणिपुर, नागालैंड, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र राज्यों को कवर करेगी।

रमेश ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने आर्थिक असमानता, ध्रुवीकरण और तानाशाही के मुद्दे उठाए, न्याय यात्रा देश के लोगों के लिए सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक न्याय पर केंद्रित होगी।

उन्होंने कहा, भारत जोड़ो यात्रा से एकता, प्रेम और सद्भाव का संदेश फैलाने के बाद राहुल गांधी देश के लोगों के लिए न्याय मांगेंगे।

क्या इस यात्रा में इंडिया ब्लॉक के नेता शामिल होगे, इस सवाल के जवाब में वेणुगोपाल ने कहा, इस पर काम चल रहा है।

रमेश ने बताया, भारत जोड़ो यात्रा में विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने भी हिस्सा लिया था।

--आईएएनएस
ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

गोपी बहू कितना ग्लैमर अवतार देखकर चौंक जाएंगे आप!

आलिया भट्ट की कातिल अंदाज देखकर दंग रहे जाऐंगे आप

क्या देखा अपने: दीपिका पादुकोण का ग्लैमर अवतार


Mixed Bag

Ifairer