1 of 1 parts

विटामिन-सी के अनेक फायदे

By: Team Aapkisaheli | Posted: 21 Sep, 2012

विटामिन-सी के अनेक फायदे
सुबह के ब्रेकफास्ट में संतरे के सर का एक गिलास आपको क्या-क्या फायदे दे सकता है, शायद आपको इसका अंदाजा नहीं। यह कैंसर की संभावना को कम कर सकता है और आपकी आँखों की दृष्टि में सुधार ला सकता है। साथ ही रक्त में कोलेस्ट्रोल के स्तर में कमी ला सकता है। आपकी स्किन के स्वास्थ्य में सुधार व कई अन्य महत्वपूर्ण लाभ दे सकता है। शोध द्वारा पता चला है कि विटामिन सी की अधिक मात्रा लेने से कोई दुष्पिणाम नहीं होता है। अतिरिकत मात्रा में लिया गया विटामिन सी यूरिन द्वारा शरीर से विसर्जित हो जाता है। अत: वसा में घुलनशील अन्य विटामिनों की तरह यह विषक्तता उत्पन्न नहीं करता है। प्रदूषण से बचाव के लिए विटामिन-सी की प्रति दिन 100 मि ग्रा की मात्रा का सेवन आवश्यक है।
जिन व्यक्तियों को पथरी की शिकायत है, उन्हें इसका सेवन करने से पूर्व डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए।
विटामन-सी फ्री रेडिकल्स से सुरक्षा देता है व कई गम्भीर रोगों की सम्भावना को कम करता है। फ्र रेडिकल्स से सुरक्षा देने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं एंटी ऑक्सीडेंट और इन्हीं एंटी ऑक्सीडेंट्स में से एक है विटामिन-सी। वैसे तो जब आँखों के स्वास्थ्य कीबात आती है, तो विटामिन-ए को आँखों के लिए अच्छा माना जाता है।
पर, विटामिन-ए के साथ-साथ विटामिन-सी भी आँखों के लिए फायदेमंद है।यह ग्लूकोमा पर नियंत्रण रखता है, जो अंधेपन का एक कारण है। सिगरेट व कैफीन का प्रयोग शरीर से विटामिन-सी की चोरी कर लेता है, इसलिए कॉफी कोला, चाय, सिगरेट आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। विटामिन-सी को स्टे्रट विटामिन भी कहा जाता है, क्योंकि जब व्यक्ति परेशान व तनावग्रस्त होता है, इसका प्रयोग जल्दी हो जाता है।
विटामिन-सी का मुख्य कार्य कोलाजन, जो कि एक प्रकार का प्रोटीन है, का निर्माण व इसके सुचारू रूप से कार्य करने में सहायता करना भी है। कोलाजन स्किन को सिकुडने से सुरक्षा देता है और हçड्डयों वा जोडों के निर्माण में भी सहायक है। यह फेफडों के सुचारू रूप से कार्य करने में भी मददगार है।
Advertisement

Mixed Bag

Advertisement
Advertisement