1 of 1 parts

मटर हैं बहुत ही लाभकारी,सूजन आने पर करें ऐसा

By: Team Aapkisaheli | Posted: 06 Feb, 2019

मटर हैं बहुत ही लाभकारी,सूजन आने पर करें ऐसा
मटर में मौजूद जिंक, मैगनीज, आयरन और तांबा शरीर को बीमारियों से बचाता है। मटर में एंटीऑक्सीडेंट होता है। जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है जिससे शरीर रोगों से मुक्त रह सके। एक रिसर्च में पता चला है कि हरी मटर में काउमेस्ट्रोल होता है जो कि एक प्रकार का फाइटोन्यूट्रीयन्ट होता है...अगर शरीर में इसकी संतुलित मात्रा होती है तो कैंसर से लडने में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह भी पता चला है कि अगर आप हरदिन हरी मटर का सेवन करें तो पेट का कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है।

ठंड के समय में हाथों में होने वाली सूजन में मटर के काढे को हल्का गरम करके उसमें थोडी देर के लिए उंगलियों को डालकर रखने से सूजन कम होती है।

मटर शरीर को चुस्त-दुरूस्त रखती है। हरी मटर में मौजूद फाइटोन्यूटिंस और कैरोटिन शरीर को ऊर्जावान और हमेशा जवां बनाएं रखने में शक्ति देता है।

हरी मटर उच्च फाइबर से भरपूर होती है जिसके सेवन से फैट नहीं बढता है। इसलिए यह वजन घटाने में सहायक है।

हरी मटर में शरीर से ट्राइग्सिराइड्स के स्तर को कम करने का गुण होता है जिससे कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है।

#जानिए अपनी Girlfriend के बारे में 8 अनजानी बातें


Very benefits of green peas, green peas good for health, green peas tasty dish, matar benefits, Home Remedies in Hindi, Fitness Tips in Hindi, Health Tips

Mixed Bag

News

मुंबई । बॉलीवुड अभिनेत्री भूमि पेडनेकर का कहना है कि वह खुद से प्यार 
करती हैं और महामारी के दौरान उन्होंने उन चीजों पर ध्यान केंद्रित किया है
 जो उन्हें खुश करती हैं। भूमि ने कहा,
मुंबई । बॉलीवुड अभिनेत्री भूमि पेडनेकर का कहना है कि वह खुद से प्यार करती हैं और महामारी के दौरान उन्होंने उन चीजों पर ध्यान केंद्रित किया है जो उन्हें खुश करती हैं। भूमि ने कहा, "एक चीज जो मैंने अपने बारे में सीखी है, वह यह कि मुझे अलग, भीड़ से दूर रहना पसंद है। मैंने खुद से प्यार किया है। मैंने बहुत से लोगों को शिकायत करते देखा कि वे घर पर बोर हो चुके हैं या वे बाहर नहीं जा सकते। मैं भी एक एक्सट्रोवर्ट हूं, मैं एक बहुत ही सामाजिक व्यक्ति हूं, लेकिन इस क्वारंटाइन ने मुझे यह एहसास दिलाया है कि मैं लोगों से मिलने की बजाय अलगाव पसंद करती हूं, क्योंकि मैं वास्तव में लोगों के संपर्क में नहीं हूं।"उन्होंने आगे कहा, "मैं किताबे पढ़ने पर जोर दे रही हूं, ज्यादा टेलीविजन नहीं देखा, लेकिन अब शो देखना शुरू कर दिया है। मैंने अपनी मां के साथ बहुत समय बिताया है, और ईमानदारी से कहूं तो ऐसे दिन भी थे जब मैंने कुछ नहीं किया।"भूमी का कहना है कि आत्म-प्रेम खुशी की चाबी है और उसने इस लॉकडाउन में खुद को प्राथमिकता दी है।उन्होंने आगे कहा, "मैंने जीवन में जो कुछ भी महत्वपूर्ण है, उसे प्राथमिकता दी है। मैंने खुद को फिर से शिक्षित किया है। लेकिन सबसे बड़ी सीख यह रही है कि मुझे अकेले रहना बहुत पसंद है।" (आईएएनएस)

Ifairer