1 of 1 parts

खांसी से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये उपाय

By: Team Aapkisaheli | Posted: 11 Oct, 2018

खांसी से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये उपाय
ठंडा का मौसम शुरू होने वाला है। इस मौसम में बीमारियां होने साधारण सी बात हो जाती है। इस मौसम में जा सी लापरवाही हमारे लिए भारी पड जाती है। ठंड के मौसम में सबसे आम बीमारी है खांसी-जुकाम। सुखी और कफ वाली खांसी 2 प्रकार की होती है और दोनों तरह की खांसी आपको काफी परेशान करती है। खाने पीने से लेकर काम और रात को सोने तक को मजबूर कर देती है। खांंसी से जल्द छुटकारा पाना जरूरी है नहीं तो आगे चलकर टीबी और अस्थमा जैसे गंभीर बीमारियों का रूप ले लेती है। इसलिए समय पर इसका इलाज जरूरी है।
खांसी से छुटकारा पाने के लिए

5-6 लौंग को भूनकर तुलसी के पत्तों के साथ खाने से सभी प्रकार की खांसी से लाभ होता है। हल्दी के टुकडे को घी में सेंककर रात को सोते समय मुंह में रखने से खांसी और कफ में फायदा होता है। इसी तरह दो ग्राम कालीमिर्च पाउडर व डेढ ग्राम मिश्री का चूर्ण मिलाकर दिन में तीन-चार एक-एक ग्राम की मात्रा में शहद के साथ चाटने से भी लाभ होता है।

गला साफ ना होना या किसी तरह का इन्फेक्शन होना खांसी होने के प्रमुख कारणों में से है और हल्दी मिले दूध पीने से गला साफ हो जाता है। हल्दी वाला दूध पीने से गले में जो इन्फेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में कारगर होता है।

एक चौथाई चम्मच शहद और इतने ही सामान मात्रा में मुलेठी पाउडर व दालचीनी पाउडर की मिलाये और इसे मिश्रण का दिन में 2 बार सुबह और शाम पानी के साथ सेवन करें। फिर देखिये परिणाम खांंसी कुछ ही समय में कैसे गायाब हो जाती है।

#बॉलीवुड डीवाज के फेवराइट बने झुमके


Home tips to Get rid of cough in minutes, cough remedies and natural cures, dry cough, Home Remedies in Hindi, Fitness Tips in Hindi, Health Tips

Mixed Bag

Ifairer