1 of 1 parts

तुलसी के पौधे की देखभाल के लिए आजमाएं...

By: Team Aapkisaheli | Posted: 12 Oct, 2017

तुलसी के पौधे की देखभाल के लिए आजमाएं...
घर के गमले में लगा तुलसी का पौधा सूखता जा रहा है। निरंतर देखभाल के बाद भी इस तुलसी के पौधे को सूखता देख मन दुखी हो रहा है। पर दुखी होने से तुलसी के पौधे पर कोई फर्क नहीं पडता इसके लिए जरूरत होती है तुलसी के पौधे की सही देखभाल की-

तुलसी की जडों में नमी होनी चाहिए, ज्यादा पानी न दें। इससे उसकी जडें गल जाती हैं। तुलसी की तरह दूसरे पौधों की भी अनदेखी नहीं की जानी चाहिए। कुछ प्लांट इनडोर होते हैं जिन्हें छांव में रखना आवश्यक है। अगर किसी कारणवश छांव नहीं दी जा सके तो नेट आदि लगाकर पौधों को सीधे सूर्य की रोशनी से बचाया जा सकता है।

अगर आपके घर के किसी कोने में कच्ची जगह है तो वहीं पर तुलसी का पौधा रोपें क्योंकि जमीन में लगाए गए पौधे की जडें मजबूत होती हैं और वह लंबे समय तक जीवित रह सकता है। सामान्य दिनों में तुलसी को धूप में रखें और अगर सर्दी ज्यादा है तो इसे छांव में ही रखें।

तुलसी एक ऎसा पौधा है जो कि दवाई और पूजन के काम आता है। इसलिए तुलसी का पौधा हर मौसम में हरा-भरा रहे तभी इसका उपयोग किया जा सकता है।

#ये बातें भूल कर भी न बताएं गर्लफ्रेंड को...


Basil plant is drying care articles, tulsi plant articles, monsoon care tulsi plant articles, Try to take care of basil plant articles, Monsoon season home decoration clean articles, store room clean

Mixed Bag