1 of 1 parts

इन चीजों के बिना अधूरा रहता है करवा चौथ का व्रत

By: Team Aapkisaheli | Posted: 12 Oct, 2022

इन चीजों के बिना अधूरा रहता है करवा चौथ का व्रत
यूं तो भारत में हर त्यौंहार व व्रत बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। होली, दीपावली, रक्षा बंधन, मकर संक्रांति ऐसे त्यौंहार हैं जिसे पूरा परिवार मिलकर उमंग और उत्साह के साथ मनाता है। इन्हीं त्यौंहार में करवा चौथ ऐसा व्रत व त्यौंहार है जिसे सिर्फ महिलाएँ ही मनाती हैं। भारत में महिलाएं हर साल करवा चौथ का व्रत रखती हैं। कहा जाता है कि इस दिन व्रत को रखने से पति की आयु लंबी होती है।
हिंदू धर्म में करवा चौथ के व्रत को बड़ा महत्वपूर्ण माना जाता है। यह हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है जो कि इस बार 13 अक्टूबर, गुरुवार को हैं। सुहागिन महिलाओं के लिए करवा चौथ के व्रत के अलग ही मायने होते हैं। यह व्रत हर शादीशुदा महिला के लिए खास महत्व रखता है। विवाहित महिलाएँ अपनी पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं। करवा चौथ के दिन भगवान शिव और पार्वती की पूजा की जाती और रात को चंद्र देव के दर्शन करने के बाद व्रत खोला जाता है। इस दिन के लिए विशेष पूजा सामग्री होती है जिसका पूजा करते वक्त जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। माना जाता है इस इन चीजों के बिना करवा चौथ व्रत की पूजा अधूरी हैं। आज हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि इस व्रत के दौरान किन-किन चीजों का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

कथा पुस्तक
पूजा के दौरान करवा चौथ की कथा सुनाई जाती है। यह एक महत्वपूर्ण अनुष्ठान है जिसके बिना करवा चौथ अधूरा है। इस दिन पूजा करते समय करवा चौथ की किताब को अपनी थाली में रखें।

सुहाग का सामान
करवा चौथ के दिन सुहागिन महिलाएँ न सिर्फ खुद 16 श्रृंगार करती हैं बल्कि पूजा की थाली में भी माता पार्वती को अर्पित करने के लिए श्रृंगार का सामान रखती हैं। इसके बाद यह सामान घर में किसी सुहागिन महिला को दे दिया जाता है।

मिट्टी का करवा
करवा चौथ के दिन मिट्टी का करवा पूजा की थाली में सबसे जरूरी और शुभ चीज होती है। इसे पूजा की थाली में शामिल करना न भूलें। आजकल बाजार में करवे के भी कई डिजाइन मौजूद हैं।

कुमकुम
करवा चौथ की थाली में कुमकुम रखना बेहद जरूरी होता है। मान्यता है कि पूजा के बाद इसी कुमकुम से मांग भरने से सुहाग की लंबी आयु की कामना पूर्ण होती हैं।

आटे का दीपक
करवा चौथ की पूजा की थाली में दीपक जरूर रखें। आटे से बना दीपक इस पूजा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। साथ ही सिंदूर, रोली और मोली रखना भी ना भूलें।

कांस की तीलियाँ
कांस की तीलियों का भी करवा चौथ की पूजा के दौरान जरूर इस्तेमाल किया जाता है। इन तीलियों को पूजा के दौरान करवे के छेद में डाला जाता है।

अक्षत
चंद्र द्रव को चढ़ाने के लिए अक्षत भी शामिल करें। अक्षत एक करवा में थोड़े से भर दें। इसके साथ ही एक सिक्का और थोड़ी सी आटे की लोई डाल दें।

छलनी और फूल

करवा चौथ की थाली में फूल शामिल करने चाहिए। फूल माला प्यार और सम्मान का प्रतीक है। इसलिए पूजा में इसे शामिल करना शुभ माना जाता है। इसी तरह छलनी का उपयोग भी करना चाहिए।

तांबे का लोटा और गिलास
चंद्रमा को अघ्र्य देने के लिए करवा चौथ की थाली में पानी से भरा तांबे का लोटा जरूर शामिल करना चाहिए। साथ ही एक पानी का गिलास भी रखना चाहिए। मान्यता है कि इसी पानी के गिलास से व्रत खोलना शुभ होता है।

मट्ठी
करवा चौथ की पूजा के दौरान महिलाएँ आपस में अपनी प्लेट घुमाकर पूजा करती हैं। इसके बाद सभी की मट्ठियों को प्रसाद के रूप में बाँटा जाता है। आप भी पूजा करते वक्त मीठी या नमकीन मट्ठी जरूर रखें।

#काली मिर्च से आकस्मि धन प्राप्ति के उपाय


remains incomplete without these things Karwa Chauth fasting, Karwa Chauth, Karwa Chauth 2022, Karva Chauth

Mixed Bag

  • Skin Care: चेहरे को धोने से नहीं आएगा निखार, अपनाएं ये तरीकेSkin Care: चेहरे को धोने से नहीं आएगा निखार, अपनाएं ये तरीके
    महिलाओं के लिए उनकी खूबसूरती मायने रखती है अगर आप भी सोचती है कि चेहरे को केवल दो लेने से त्वचा में निखार आ जाएगा तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। बदलते मौसम की वजह से हमारी त्वचा रूखी सुखी और बेजान हो जाती है। महिलाएं इस पर कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती है जिसका खास असर नजर नहीं आता। अगर आप भी अपने चेहरे को गला करना चाहती है तो आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे इसके बाद आपका चेहरा खिल-खिल नजर आएगा।...
  • Beauty Tips: बालों को हाईलाइट करने से पहले ध्यान रखें ये बातें, बिगड़ सकता है लुकBeauty Tips: बालों को हाईलाइट करने से पहले ध्यान रखें ये बातें, बिगड़ सकता है लुक
    महिलाएं अक्सर अपने बालों को लेकर काफी एक्साइटेड होती है वह आए दिन बालों को हाईलाइट करती है अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन आपको यह सब करने से पहले कुछ बातों को ध्यान में रख लेना चाहिए क्योंकि बाल एक सेंसिटिव चीज है जो हमारी पूरी खूबसूरती डिपेंड करती है आपको हाईलाइट करने से पहले कुछ गलतियां नहीं करनी चाहिए। महिलाएं अपने बालों को हाईलाइट इसलिए भी करती है क्योंकि उनकी पर्सनैलिटी बेहतर नजर आती है लेकिन आपकी एक गलती आपका पूरा लुक भी बिगड़ सकती है।...
  • Vastu Tips: अपने घर की दिशा में करें बदलाव, दिन-ब-दिन बढ़ेगी बरकतVastu Tips: अपने घर की दिशा में करें बदलाव, दिन-ब-दिन बढ़ेगी बरकत
    गरीबी और बरकत का वास्तु नियम से सीधा संबंध होता है कई बार व्यक्ति अपने जीवन से परेशान रहता है ऐसा तब होता है जब वास्तु दोष.......
  • Relationship Tips: रिलेशनशिप में चाहिए शांति तो रिश्ते में करें यह बदलावRelationship Tips: रिलेशनशिप में चाहिए शांति तो रिश्ते में करें यह बदलाव
    आजकल रिलेशनशिप में लड़ाई झगड़ा होना आम बात हो गया है लेकिन यह लड़ाई झगड़ा काफी हद तक पहुंच जाता है जिसकी वजह से रिश्ता तक टूट जाता है। वहीं .....

Ifairer