1 of 1 parts

एक-दूसरे के सम्मान के साथ निभता है रिश्ता, जरूरी है रिश्ते में अपनी अहमियत बनाए रखना

By: Team Aapkisaheli | Posted: 13 Oct, 2023

एक-दूसरे के
सम्मान के साथ निभता है रिश्ता, जरूरी है रिश्ते में अपनी अहमियत बनाए रखना
पति पत्नी के रिश्ते में सबसे अहम् भूमिका एक-दूसरे के प्रति सम्मान निभाता है। जहाँ इन दोनों के मध्य सम्मान रहता है, वो रिश्ता ताउम्र सच्चाई और ईमानदारी के साथ निभता है। सम्मान में कमी होते ही रिश्ते में तनाव, घुटन और असहजता का माहौल पैदा हो जाता है। शक इस रिश्ते को खत्म करने तक पहुँचा देता है। रिश्ते में यह खोने लगता है तो रिश्ता टूटने के कगार पर आ जाता है। इस स्थिति में अक्सर महिलाएँ कमजोर पड़ जाती हैं और अपने रिश्ते को बचाने के लिए अपना मान-सम्मान सब कुछ दांव पर लगा देती हैं। पूरे विश्व में महिलाएं भले ही अपने रिश्ते में कितनी भी घुट रहीं हो, लेकिन इसके बाद भी वो अपने रिश्ते को बचाने में जुटी रहती हैं। कई मामलों में तो पति हर छोटी बात पर अपनी पत्नी पर हाथ तक उठा देते हैं लेकिन महिलाएं इसे भी बर्दाश्त कर लेती हैं क्योंकि उन्हें समाज का डर होता है।

अगर कोई महिला ऐसा करती है तो वो अपने साथ सबसे ज्यादा गलत कर रही है। आज हम आपसे इसी बारे में बात करने वाले हैं। यदि आप कुछ बातों पर ध्यान देने लगेंगी तो आपके रिश्ते में आपकी अहमियत भी बढ़ेगी। अपने में कुछ बदलाव लाकर आप ना सिर्फ अपना रिश्ता बचा सकती हैं बल्कि अपने पति को भी उनकी गलती का अहसास करा सकती हैं। आपको अपने रिश्ते में महत्व पाने और प्यार पाने का पूरा हक है। यदि आप कुछ बातों पर ध्यान देने लगेंगी तो आपके रिश्ते में आपकी अहमियत भी बढ़ेगी।

अपनी
कीमत जानिए

किसी दूसरे को अपनी कीमत समझाने से पहले जरूरी है कि आप खुद अपनी कीमत करना सीखें। इसलिए आपको पहले यह जानना चाहिए कि आप बेहद विशेष हैं और ऐसे में पार्टनर द्वारा आपको प्यार करना और परवाह करना उतना ही महत्वपूर्ण है। पहले आप स्वयं को महत्व दें। साथ ही अपने साथी को भी यह महसूस कराएं कि आप महत्वपूर्ण हैं। वास्तव में, आपका साथी खुशकिस्मत है, क्योंकि उसके पास आप हैं। ऐसे में उसे आपका उसी तरह ख्याल रखना चाहिए, जिस तरह वह अपनी किसी खास चीज को संजोकर रखता है।

हर
बात पर ना करें हां

जो लोग हर बात पर जी-जी करते रहते हैं, लोग उन्हें काफी हल्के में लेने लगते हैं। यदि आपका स्वास्थ्य ठीक नहीं है या फिर आपका मिजाज खाना बनाने को नहीं है तो ऐसे में आप अपने साथी को स्पष्ट रूप से कह दें कि आज आप यह काम नहीं कर पाएंगी। उन्हें अपनी तबियत खराब होने का भी अहसास कराएं। इससे जब उन्हें सच पता लगेगा तो वो आपका ध्यान रखने के साथ ही आपका सम्मान भी करेंगे और आप दोनों के बीच की दूरियाँ भी कम होंगी।

अपने दोस्तों को वक्त देना शुरू करें

शादी के बाद महिलाओं की दोस्ती कम हो जाती है। वे अपने परिवार में ही अपना सुख ढूंढ़ती हैं। यह गलत है। आपको अपने दोस्त बनाकर रखने चाहिए। घर की विपरीत परिस्थितियों में आप उनके साथ अपना कुछ समय बिता सकती हैं। उनके साथ बाहर जाने से आप तरोताजा महसूस करेंगी। यह आपको ऐसा महसूस कराएगा कि आप किसी बॉक्स में नहीं हैं। वैसे, अपने दोस्तों के साथ बाहर जाना तब और भी मददगार होता है जब आपका साथी आपको कम महत्वपूर्ण महसूस कराने लगे। उसे यह देखने दें कि आप अपने दोस्तों के साथ मस्ती कर रही हैं। उसे इस बात का अहसास कराएं कि आपकी खुशी केवल उसी पर निर्भर नहीं है।

ना
लें किसी काम में उनकी मदद

अपने साथी को उनकी गलती का अहसास दिलाने के लिए आप पूरे तरीके से अपने पर निर्भर हो जाएं, अपने काम में उनकी मदद न लें। जैसे हमेशा किसी भी जरूरी या अहम कार्य को करते वक्त आप उनकी सलाह लेते हैं। लेकिन उस समय आप अपनी नाराजगी जताने के लिए उनसे सलाह बिलकुल न लें, बल्कि अपना काम स्वयं करें। ऐसा करने से उनके मन में जरूर यह बात आएगी कि आप उनकी की गई गलती से नाराज हैं।

आप
क्या महसूस करते हैं इसकी जानकारी उन्हें होनी चाहिए

खुली संचार प्रक्रिया (Open Comunication) हमेशा एक अच्छे और स्वस्थ रिश्ते की कुंजी है। यदि आप ऐसा महसूस करने लगी हैं कि आपका साथी आपकी कीमत नहीं कर रहा है तो ऐसे में आपको बोलने की जरूरत है। आप जो महसूस करती हैं, उसके प्रति ईमानदार रहें। अपनी शिकायतों को व्यक्त करें। हालांकि, इस दौरान इधर-उधर की बात ना करें, बल्कि विशिष्ट रूप से सिर्फ इस विषय पर ही बात करें। साथ ही इस बात पर भी जोर दें कि आप उसे ये सारी बातें बता रहे हैं क्योंकि आप चाहती हैं कि आपका रिश्ता काम करे।

उपहार लेने से मना करें

अगर आपका साथी अपनी गलती की माफी मांगने के लिए, आपके लिए कोई उपहार लाता है, तो उस उपहार को लेने से मना करें और उनसे कहें कि कोई बात नहीं, आपको उनकी बात का बुरा नहीं लगा है और फिर अपनी सामान्य गतिविधि में लग जाएं और उनसे दायरे में रहकर बातें करें। इससे आपके साथी को आपकी नाराजगी का अहसास होगा।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

#आलिया भट्ट की कातिल अंदाज देखकर दंग रहे जाऐंगे आप


relationship

Mixed Bag

Ifairer