1 of 8 parts

Natural टिप्स अपनाएं कटे-फटे होंठों से निजात पाएं

By: Team Aapkisaheli | Posted: 18 Apr, 2017

Natural टिप्स अपनाएं कटे-फटे होंठों से निजात पाएं
Natural टिप्स अपनाएं कटे-फटे होंठों से निजात पाएं
सूर्य की अल्ट्राफाइट किरणें तथा गरम हवा का प्रभाव सबसे अधिक होंठों पर पडता है। होंठों की स्किन बहुत मुलायम होती है। होंठों की स्किन में तैलीय ग्रंथियां नहीं होतीं, जो इन्हें तेज सर्दी और गरमी से सुरक्षित रख सकें। आप किसी भी तरह की लिपस्टिक लगाने से पहले लिप बाम का कोट लगाना ना भूूलें। लिप बाम सिर्फ होंठों को नरम और मुलायम बनाए रखने के लिए बढिया नहीं है, बल्कि इसे क्यूटिक पर भी लगा कर उनमें पर्याप्त नमी को बरकरार रखा जा सकता है। लिप बाम बीवैक्स, मेंथॉल, पेट्रोलियम जैली, कपूर, इत्र आदि चीजों से बनते हैं। इसके अलावा कंपनियां बाम में विटामिन ई, सैलिसाइलिक एसिड या एस्प्रिन भी मिलाती हैं।

होंठ फटने के कारण
तेज गर्मी और तेज सर्दी के मौसम में होंठ अकसर फटे जाते हैं, क्योंकि होंठों से नेचुरल ऑइल खत्म हो जाता है। जिसके कारण होंठ फटे और रूखे सूख हो जाते है।
कभी तेज गर्मी व सर्दी में तेज हवाएं और सूर्य की तेज किरणों से हारमोंस में असंतुलन पैदा हो जाता है जिसकी वजह से होंठ फट जाते हैंं। सूखे होंठों से बार-बार पपडी निकालते रहने से भी होंठ मुलायम नहीं रह पाते है। बहुत ज्यादा मात्रा में लिप बाम भी नहीं लगाना चाहिए। जरूरी नहीं है कि हमेशा होंठों पर कुछ लगा रहे। आप कुछ समय के लिए होंठों को बिना कुछ लगाएं खुला छोड दें। अगर होंठों पर बार-बार पपडी जमती हो, तो डॉक्टर से सलाह लें। डॉक्टर द्वारा बताए गए उपचार से आप इस बीमारी से मुक्त हो सकती हैं। वैसे होंठ फटने का सबसे बडा कारण विटामिन की कमी होती है। अगर आप इससे छुटकारा पाना चाहती हैं तो विटामिन बी युक्त खाद्य पदार्थ को अपने खाने में शामिल करें। उदाहरण के तौर पर ब्राउन राइस, अंडा आदि।


#5 कमाल के लाभ बाई करवट सोने के...


Natural टिप्स अपनाएं कटे-फटे होंठों से निजात पाएं Next
Natural ways to get rid of chapped lips, chapped lips, Beauty tips for summer season, Natural ways to get beautiful lips in summer, skin care tips, home remedies for beautiful lips in hindi, beauty ca

Mixed Bag