1 of 1 parts

अस्थमा के प्रबंधन से कोविड की गंभीरता कम हो सकती है: अध्ययन

By: Team Aapkisaheli | Posted: 11 Aug, 2021

अस्थमा के प्रबंधन से कोविड की गंभीरता कम हो सकती है: अध्ययन
न्यूयॉर्क। एक बड़े अध्ययन के अनुसार, जिन अस्थमा रोगियों की बीमारी अच्छी तरह से नियंत्रण में है, उनमें अनियंत्रित अस्थमा वाले लोगों की तुलना में कोविड-19 के गंभीर परिणाम कम होते हैं। द जर्नल ऑफ एलर्जी एंड क्लिनिकल इम्यूनोलॉजी: इन प्रैक्टिस में प्रकाशित निष्कर्ष, सुझाव देते हैं कि अस्थमा के रोगियों विशेष रूप से जिन्हें क्लिीनिकल देखभाल की आवश्यकता होती है। उन्हें कोविड -19 महामारी के दौरान अपनी अस्थमा की दवाएं लेना जारी रखना चाहिए।

दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के केक स्कूल ऑफ मेडिसिन में जनसंख्या और सार्वजनिक स्वास्थ्य विज्ञान के सहायक प्रोफेसर, झांगहुआ चेन ने कहा, अस्थमा से पीड़ित किसी को भी अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ काम करना जारी रखना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उन्हें अपने अस्थमा का सबसे अच्छा इलाज मिल रहा है, जिससे अस्थमा नियंत्रण बेहतर होता है और गंभीर कोविड -19 परिणामों की संभावना कम हो जाती है।

शोधकर्ताओं ने 1 मार्च से 31 अगस्त, 2020 तक कैसर परमानेंट सदर्न कैलिफोर्निया से इलेक्ट्रॉनिक मेडिकल रिकॉर्ड का उपयोग करके 61,338 कोविड-19 रोगियों पर डेटा इकट्ठा किया।

मेडिकल कोड का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया गया था कि क्या इन रोगियों को उनके कोविड -19 निदान से पहले अस्थमा या क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज थी। शोधकर्ताओं ने डेटा को और भी अलग कर दिया, जिसमें पिछले 12 महीनों के भीतर अस्थमा के लिए क्लिीनिकल यात्रा करने वाले किसी भी रोगी के लिए सक्रिय समूह लेखांकन और उन लोगों के लिए निष्क्रिय समूह लेखांकन था।

सक्रिय अस्थमा समूह के मरीजों में अस्थमा या सीओपीडी के इतिहास वाले लोगों की तुलना में कोविड -19 निदान के 30 दिनों के भीतर अस्पताल में भर्ती होने, गहन श्वसन सहायता और आईसीयू में प्रवेश की आवश्यकता काफी ज्यादा थी।

विशेष रूप से, शोधकर्ताओं ने सक्रिय अस्थमा समूह के लिए 60 दिनों के भीतर मृत्यु दर की उच्च संभावना नहीं देखी।

कैसर परमानेंट सदर्न कैलिफोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ रिसर्च के एनी एच जियांग ने कहा, यह अध्ययन कोविड -19 परिणामों पर अस्थमा के प्रभाव की जांच से परे चला गया और इसके बजाय अस्थमा रोगियों के लिए कोविड -19 के परिणाम अस्थमा नियंत्रण के स्तर के आधार पर कैसे बदल सकते हैं, इस पर ध्यान केंद्रित किया।

जियांग ने कहा, हमने यह भी देखा कि सक्रिय अस्थमा के रोगियों में भी, अगर वे अस्थमा की दवाओं का उपयोग कर रहे थे, तो उनके बिगड़े हुए कोविड -19 परिणामों की संभावना कम हो गई, जो दर्शाता है कि ये दवाएं कितनी महत्वपूर्ण हैं। (आईएएनएस)

#गुलाबजल इतने लाभ जानकर, दंग रह जाएंगे आप...


Managing asthma can cut Covid severity, Covid 19, asthma

Mixed Bag

Ifairer