1 of 4 parts

Makar Sankranti 2019 : खिचड़ी का धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व

By: Team Aapkisaheli | Posted: 08 Jan, 2019

Makar Sankranti 2019 : खिचड़ी का धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व
Makar Sankranti 2019 : खिचड़ी का धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व
मकर संक्रांति का त्योहार हिन्दू धर्म के प्रमुख त्योहारों में शामिल है, जो सूर्य के उत्तरायण होने पर मनाया जाता है। इस दिन सूर्य धनु राशि को छोडक़र मकर राशि में प्रवेश करता है और सूर्य के उत्तरायण की गति प्रारंभ होती है। इस दिन खिचड़ी खाने के अपना एक अगल महत्व है। इसलिए कहीं-कहीं मकर संक्रांति को खिचड़ी के नाम से जाना जाता है। मकर संक्रांति का यह पर्व प्रत्यक्ष रूप से भगवान सूर्य से जुड़ा है।

खिचड़ी का महत्व ---
मकर संक्रांति को खिचड़ी के रूप में मनाये जाने के पीछे बहुत ही पौराणिक और शास्त्रीय मान्यताएं हैं। मकर संक्रांति के इस पर्व पर खिचड़ी का काफी महत्व है। मकर संक्रांति के अवसर पर कई स्थानों पर खिचड़ी को मुख्य पकवान के तौर पर बनाया जाता है।

खिचड़ी को आयुर्वेद में सुंदर और सुपाच्य भोजन की संज्ञा दी गई है। साथ ही खिचड़ी को स्वास्थ्य के लिए औषधि माना गया है। प्राचीन चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद के अनुसार जब जल नेती की क्रिया की जाती है तो उसके पश्चात् केवल खिचड़ी खाने की सलाह दी जाती है।

#क्या देखा अपने उर्वशी रौतेला का गॉर्जियास अवतार


Makar Sankranti 2019 : खिचड़ी का धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व Next
makar sankranti 2019, religious significance of khichdi, scientific significance of khichdi, makar sankranti khichdi, makar sankranti special, makar sankranti festival, मकर संक्रांति

Mixed Bag


Warning: simplexml_load_file(): http://www.ifairer.com/rss-feeds/picture_gallery.xml:1: parser error : Document is empty in /home/aapkisah/public_html/files/top-pics.php on line 3

Warning: simplexml_load_file(): in /home/aapkisah/public_html/files/top-pics.php on line 3

Warning: simplexml_load_file(): ^ in /home/aapkisah/public_html/files/top-pics.php on line 3
error:cannot create object