1 of 1 parts

गुड के चमत्कारी गुण

By: Team Aapkisaheli | Posted: 21 Nov, 2017

गुड के चमत्कारी गुण
शरीर को साफ और हैल्दी रख में गुड बहुत ही लाभकारी होता है। गुड में मिनरल्स, मैग्नीशियम आयरन विटामिन्स आदि की अच्छी मात्रा होती है। जो शरीर के लिए लाभदायक होती है। तो आइये जानते हैं गुड इन गुणों को-

गुड मिनरल्स, विटामिन्स और एनर्जी का उत्तम स्त्रोत है। एक टीस्पून गुड में एमजी कैल्शियम, 3 एमजी मैग्नीशियम, 8 पोटैशियम व आयरन पाया जाता है। गुड का रंग जितना अधिक गहरा होता है, उसमें आयरन की मात्रा उतनी अधिक होती है।

ब्वॉयफ्रेंड पर था शक, सच्चाई जान रह गई सन्न
दहेज में मिलेंगे 1200 करोड, फिर भी शादी से डर रहे लडके!


गुड खनू में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढाने में मदद करता है इसलिए एनिमिन खून की कमी लोगों को गुड खाने की सलाह दी जाती है। यह कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट है। शक्कर की तुलना में यह धमी गति से रक्त में मिलता है। इसलिए लंबी अवधि तक ऊर्जा प्रदान करता है।

गुड में कई रोगो पराचक गुण पाए जाते हैं। कब्ज की समस्या से पीडित लोगों को रात में सोने से पहले गुड का सेवन करने की सलाह दी जाती है। सूखी खांसी, सर्दी और दमे की समस्या से पीडित लोगों को गुड खाने से फायदा मिलता है।

गुड खाना पचाने में मदद करता है। यह डायजेस्टिव एंजाइम्स को सक्रिया करता है। और पेट के अंदर पहुंचते ही एसिटिक एसिड में बदलकर पाचन की प्रक्रिया को तेज कर देता है।

मोटापा कम करे दालचीनी और शहद
पीरियड्स में इन से रहें दूर

#आलिया भट्ट की कातिल अंदाज देखकर दंग रहे जाऐंगे आप


Jaggery health benefit news, In Good minerals, magnesium, iron, vitamins healthy news, Beneficial for the body jaggery news, sweet jaggery news, winter season jaggery healthy news

Mixed Bag

error:cannot create object