1 of 1 parts

पुराने दर्द से झट से पाए निजात

By: Team Aapkisaheli | Posted: 29 Nov, 2017

पुराने दर्द से झट से पाए निजात
सर्दियां आने पर सबसे ज्यादा परेशान करता है वो है पुराना दर्द। जैसे-जैसे सर्दियां बढ़ती जाती है दर्द और बढ़ता जाता है। लेकिन अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है। पुरानी चोट या फिर दुर्घटनाओं से तो आप उभर जाते हैं लेकिन इनका दर्द ऐसे मौसम के आते ही बार-बार सामने आने लगता है। ऐसे में आपको डॉक्टर से तो सलाह लेनी ही चाहिए लेकिन आप खुद भी कई तरीकों से इससे निपट सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि ऐसे दर्द से आप कैसे छुटाकारा पा सकते हैं।

पुराने दर्द का कारण
पुराना दर्द कई कारणों से हो सकता है। अक्सर ऐसा होता है कि उम्र बढ़ने के साथ  जोड़ों और हड्डियों में दर्द होता है। अन्य सामान्य कारणों तंत्रिका को नुकसान पहुंचने और चोटों के पूरी तरह से ठीक न हो जाने के चलते ऐसा होता है।
महिलाओं के ये 6 राज जान चौंक जाएंगे आप
पत्नी को नींद न आए,नींद पूरी न हो तो समझो


वजह जानने की कोशिश करें
पुराने दर्द को ठीक करने के लिए पहले यह जानने की कोशिश करें कि इसके पीछे का कारण क्या है। इसकी पहचान करना बेहद जरूरी है। वैज्ञानिकों के मुताबिक कभी-कभी चोट पूरी तरह ठीक नहीं हो पाता, यह नर्वस सिस्टम को डैमेज कर देती है जिस पर ध्यान नहीं दिया जाता। ऐसी स्थिति में जब भी सर्दियां आती है तो भयंकर दर्द का सामना करना पड़ता है।

कमजोरी के कारण भी होता है दर्द
दर्द दो तरह का होता है अगर इसका कारण चोट नहीं है तो इसके पीछे थकान और कमजोरी जैसे कारण भी हो सकते हैं। पुराने दर्द के पीछे अक्सर खेल के दौरान लगी चोट, चोट लगी जगह पर दोबारा चोट लग जाना, कार दुर्घटनाओं या फिर सिरदर्द, डायबिटीज, गठिया और कैंसर भी हो सकता है।

क्या है आयुर्वेदिक इलाज
पेनकिलर्स और डॉक्टर की सलाह के आलावा बहुत से ऐसी कुदरती तरीके मौजूद हैं जिससे आप आपने पुराने दर्द से निजात पा सकते हैं।

ऐसे तैयार करें औषधि
- 10 चम्मच अच्छा सफेद नमक
- 20 चम्मच जैतून या सूरजमुखी का कच्चा तेल
इसको बनाने की विधि बहुत ही आसान है, एक कांच के बर्तन में दोनों चीजे मिला लें। बर्तन को अच्छी तरह से 2 दिन के लिए बंद कर के रखें और दो दिन बाद एक हल्के रंग की औषधि तैयार हो जाएगी।
जब वो कहे, अब तुम पहले से नहीं रहे तो...
महिलाओं के ये 6 राज जान चौंक जाएंगे आप

#पुरुषों की इन 5 खूबियों पर मर-मिटती हैं महिलाएं


how to reduce the pain, Health Tips Home Remedies, Health Advice, Moms & Baby Care, Healthy Food

Mixed Bag

error:cannot create object