1 of 1 parts

सर्दियों में ऐसे करें चेहरे की देखभाल

By: Team Aapkisaheli | Posted: 04 Dec, 2019

सर्दियों में ऐसे करें चेहरे की देखभाल
नई दिल्ली। सर्दियों के आते ही त्वचा को खास देखभाल की जरूरत पड़ने लगती है। चेहरे को इस दौरान बेहतर बनाए रखने के लिए इन कुछ खास टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। एवोन में स्किनकेयर एक्सपर्ट इस बारे में कुछ टिप्स साझा किए हैं।

आइए देखते हैं :

1. अपने स्किनकेयर रूटीन का पालन पूरी लगन से करें :

सर्दियों में त्वचा को बेहतर बनाए रखने के लिए अपने स्किनकेयर रूटीन का पालन नियमित तौर पर करें। चेहरे को दिन में दो बार साफ करें, एक बार सुबह और एक बार रात में सोते जाने से पहले। इसके बाद चेहरे पर किसी लाइट मॉश्च्यूराइजर को अप्लाई करना न भूलें, इससे चेहरे की नमीं सर्दियों में भी बरकरार रहेगी, अगर रात का वक्त हो तो बिस्तर पर जाने से पहले हेवी मॉश्च्यूराइजर का उपयोग करें। ऐसा हल्के भीगे चेहरे पर ही करें क्योंकि इससे त्वचा मॉश्च्यूराइजर को अच्छे से सोखती है।

2. हद से ज्यादा एक्सफोलिएट न करें

त्वचा की मृत कोशिकाओं से छुटकारा पाने के लिए एक्सफोलिएशन से बेहतर कोई और विकल्प नहीं है। सर्दियों में आपको अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है क्योंकि इस दौरान त्वचा रूखी हो जाती है। त्वचा को हफ्ते में एक बार जरूर एक्सफोलिएट करें ताकि चेहरे की दमक बरकरार रहे और किसी भी क्रीम या माश्च्यूराइजर या पैक को अगर आप चेहरे पर लगाए, तो वह इसे और अच्छे से सोख पाए। पुरुषों को भी अपनी स्किन टाइप के हिसाब से एक्सफोलिएट के दौरान सावधान रहने की जरूरत है।

3. गर्म पानी से नहाने के बाद नमीं बेहद जरूरी

सर्दियों में लोग गर्म पानी से ही नहाना ज्यादा पसंद करते हैं, लेकिन गर्म पानी से नहाने के बाद अगर किसी बेहतर मॉश्च्यूराइजर का इस्तेमाल नहीं करेंगे तो त्वचा रूखी होने के साथ ही साथ इसमें दरारें भी पड़ जाएगी और इसकी रंगत भी असमान हो जाएगी। अगर नहाने के तुरंत बाद मॉश्च्यूराइजर का इस्तेमाल नहीं करेंगे तो त्वचा में पड़ी दरारों से नसें हवा के संपर्क में आ जाती जिसके परिणामस्वरूप एग्जिमा या त्वचा में खुजली होने लगती है, इसलिए गर्म पानी से नहाने के बाद मॉश्च्यूराइजर का इस्तेमाल करना गलती से भी न भूलें।

4. सनस्क्रीन का उपयोग करें

सर्दियों में सनस्क्रीन लगाना न भूलें। सर्दियों की धूप में निकलने से पहले इसे जरूर लगाए। न केवल यह सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाली नुकसान से त्वचा को बचाती है बल्कि इसे लंबे समय तक जवां भी बनाए रखती है।

5. स्लीपिंग मास्क में निवेश करें

कोरियाई सौंदर्य उत्पादों का आजकल काफी चलन है और यह अच्छे भी होते हैं। स्लीपिंग शीट मास्क को रात में मॉश्च्यूराइजर के ऊपर से लगाया जा सकता है ताकि त्वचा क्रीम व उसमें मौजूद जरूरी तत्वों को आसानी से अवशोषित कर सकें। (आईएएनएस)


#वक्ष का मनचाहा आकार पाएं


facial care,winter,स्किनकेयर एक्सपर्ट

Mixed Bag

Ifairer