1 of 1 parts

पत्नी/प्रेमिका को ऐसे रखें खुश

By: Team Aapkisaheli | Posted: 04 Nov, 2017

पत्नी/प्रेमिका को ऐसे रखें खुश
बहुत से ऎसे कारण हैं जिनसे रिश्तों में कडवाहट आने लगती है और तलाकतक की नौबत आ जाती है। एक अनुमान के अनुसार पैसा तलाक के मामलों में मुख्य वजह होता है। पैसों के अलावा भी कई वजहों से रिश्तों में दरार पड जाती है। कुछ अध्ययनों से यह बात सामने आई है किजहां पत्नी ज्यादा कमाती है, वहां भी तलाककी दर औसत से ज्यादा होती है। प्यार की मिठास जिंदगीभर बनी रहे, इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है और रिश्तों की उलझनों को समय रहते सुलझाना जरूरी है, ताकि जिंदगी हमेशा मुस्कुराती रहे।
रिश्तों की उलझने और समाधान
1. पैसा : पैसा रिश्ते में तनाव ओर मतभेद का सबसे बडा कारण होता है। पैसा अलग-अलग लोगों केलिए अलग-अलग चीजों का प्रतीकहै। पैसा किसी के लिए पावर है तो किसी के लिए कंट्रोल, सिक्योरिटी और प्यार।
समाधान : पैसे को रिश्ते में बराबरी करने का माध्यम या आधिपत्य जमाने का साधन न माने। साथ मिलकर निर्णय ले किकिस तरह पैसे का सही उपयोग किया जाए। ज्वांइट बैंक अकाउंट रखें, ताकितेरे-मेरे पैसे का झगडा न हो। एकदूसरे से आय, कर्ज, बैंकया क्रेडिट कार्ड का स्टेटमेंट न छिपाएं। इंश्योरेंस पॉलिसी, इंवेस्टमेंट प्लान आदि पर अपने साथी की सलाह अवश्य लें। यदि कपल्स पैसे से जुडे दायित्वों को आपस में शेयर कर लें और पैसा खर्च करते समय एक-दूसरे से सलाह करेंगे तो पैसा कभी भी आपके रिश्ते के बीच नहीं आएगा।

2. अविश्वास : विश्वास रिश्ते की मजबूती का आधार होता है। जीवनसाथी से बातें छिपाना उसके विश्वास को तोडने जैसा ही होता है। आपके आचरण की वजह से आपकेपार्टनर का आप पर संदेह करना, कुछ बातें छिपा लेना या गलतफहमियों को दूर न करना अविश्वास को जन्म देता है।
समाधान : कभी भी अपने साथी से झूठ न बोलें। गलतफहमी होने पर अपने साथी की बातों को ध्यान से सुनें। पार्टनर का विश्वास जीतने केलिए उसे यह जतलाएं कि आप हमेशा उसके साथ हैं। हर छोटी-बडी बातों को अपने साथी केसाथ शेयर करें। घर देर से आने पर अपने साथी को देरी का कारण बताकर उसे सूचित करें।

3. सेक्स : वैवाहिकरिश्ते में सेक्स एकमजबूत कडी का काम करता है। लेकिन रिश्ते बिगडने में भी सेक्स की भूमिका महत्तवपूर्ण होती है। जिन कपल्स केबीच सेक्स संबंध अच्छे नहीं होते, वे अवसाद या डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं। साथ ही अपने काम और रिश्तों पर भी ध्यान नहीं दे पाते हैं। सेक्स संबंधों की वजह से उत्पन्न हुए तनाव से विवाहेतर संबंध बन जाते है। इसलिए सेक्स से भी दांपत्य जीवन बिगड सकता है।
समाधान : अपने साथी या पार्टनर को सेक्स से जुडी अपनी पसंद और नापसंद के बारे में बताएं। प्यार करते समय रोमांटिकमाहौल बनाएं और उन पलों में अन्य सब बातों को भूल जाएं। एकांत के उन क्षणों में ऎसे मुद्दे न उठाएं जिससे आपका पार्टनर परेशान हो जाए और सेक्स के प्रति उसकी रूची कम हो जाए। सेक्स के समय अपने साथी की इच्छाओं का भी ध्यान रखें।

4. बच्चो: बच्चो वैवाहिकजीवन में एकपुल का काम करते हैं। लेकिन बच्चो रिश्तों में उपजे कई विवादों का कारण भी हो सकते हैं। बच्चो के जन्म, परवरिश व करियर को लेकर अक्सर कपल्स में बहस होती रहती है। इससे बच्चों के विकास पर भी असर पडता है।
समाधान : बच्चों केसामने कभी भी अपने पार्टनर की बात को बीच में ना काटे। आपसी विचार विमर्श करके उनकी परवरिश, करियर और जीवन से संबंधित निर्णय लें। बच्चों के सामने कभी भी न झगडे। आपके झगडे का असर आपके बच्चों पर पडेगा।

5. कम्युनिकेशन : एकदूसरे की भवनाओं को ना समझ पाने की स्थिति और शेयर न करने की स्थिति में वैवाहिक जीवन में तनाव उत्पन्न हो जाता है।
समाधान : अपने साथी से अपने मन की भावनाएं और बातों को शेयर करें। अपने साथी से यह उम्मीद न रखे कि वह बिना कहे आपके मन की बात को समझ लेगा। साथी की कोई बात उच्छी लगने पर खुल कर प्रशंसा करें और कमियों की तरफ भी उसका ध्यान दिलाएं। उपरोक्त बातों को ध्यान में रखकर और उन्हें अपनाकर आप अपने वैवाहिकजीवन को सुखी बना सकते हैं और साथ ही अपने साथी का दिल भी जीत सकते हैं।

#गर्लफ्रैंड बनने के बाद लडकियों में आते हैं ये 10 बदलाव


happy relationship, love romance,

Mixed Bag

error:cannot create object