1 of 2 parts

ऊँ के उच्चारण से दूर होती हैं बीमारियाँ, नियमित जाप से होते हैं लाभ

By: Team Aapkisaheli | Posted: 18 Aug, 2022

ऊँ के उच्चारण से दूर होती हैं बीमारियाँ, नियमित जाप से होते हैं लाभ
ऊँ के उच्चारण से दूर होती हैं बीमारियाँ, नियमित जाप से होते हैं लाभ
भारतीयों का एक लंबा इतिहास रहा है और यह अतिशयोक्ति नहीं होगी यदि कोई यह कहे कि प्राचीन भारतीय ऋषियों ने ओम (ऊँ) के अस्तित्व और ओम जप के स्वास्थ्य लाभों की खोज की थी। तब से, प्रत्येक हिंदू धार्मिक घर में पवित्रता के प्रतीक के रूप में महान आध्यात्मिक शक्तियों के साथ इसका पालन किया गया है।

ओम का जाप भी अच्छे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रोत्साहित करने में सहायक पाया गया है। कोई भी व्यक्ति अपनी जीभ का प्रयोग किए बिना ओम का जाप करके उसकी शक्ति का अनुभव कर सकता है।

जब आप इस पवित्र मंत्र का जाप करेंगे तो पूरे शरीर में कुछ कंपन महसूस होंगे। आधुनिक दुनिया ने एक विशेष ओम चिकित्सा विकसित की है जिसकी मदद से विभिन्न प्रकार के रोगों को ठीक करने के क्षेत्र में दावा किया जाता है।

आज हम अपने पाठकों को इस आलेख के जरिये ओम जप के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताने जा रहे हैं...

1. एकाग्रता में सुधार करने में मदद करता है

जब आप ऊँ का जप करते हैं, तो आप अपनी सारी चिंताओं और तनावों को दूर करते हुए अपने आप को पूरी दुनिया से अलग कर लेते हैं। नियमित जप से आपका मन संस्कृत के इस छोटे से शब्द पर केंद्रित हो जाता है। जैसे-जैसे आप अभ्यास करते हैं, आप जो कुछ भी करते हैं उसमें आप अधिक चौकस हो जाते हैं और आपकी एकाग्रता का स्तर बेहतर होता है।

2. तनाव और चिंता को कम करता है
हाल ही में आई एक मेडिकल रिपोर्ट के अनुसार ओम का जाप करने से तनाव कम होता है। ओम जप के सबसे बड़े स्वास्थ्य लाभों में से एक यह है कि यह तनाव के स्तर को कम करता है। यह चिंता और तनाव से राहत प्रदान करता है। नियमित नामजप सुनिश्चित करता है कि आप भीतर से शांति महसूस करते हैं और किसी भी प्रकार के कार्य को करते समय कम विचलित होते हैं।

ऊँ जप का नियमित अभ्यास करने वाला व्यक्ति भीतर से शांत और पवित्र महसूस करता है। यह ध्यान का एक रूप है जो आपको अपने आंतरिक स्व के बारे में अधिक जानने में मदद करता है और आप जो कुछ भी करते हैं उसमें अधिक अर्थ जोड़ते हैं।

3. कायाकल्प और शांत करना
तनाव जीवन का एक नियमित हिस्सा है। लेकिन बहुत अधिक चिंता और तनाव शरीर में विषाक्त पदार्थ पैदा करते हैं जिससे हानिकारक शारीरिक और मानसिक रोग होते हैं। और ऊँ का जाप तनाव को कम करके विष उत्पादन की संभावनाओं को समाप्त करता है और जब भी आप जप करना शुरू करते हैं तो आप तरोताजा महसूस करते हैं।

इस प्रकार, ऊँ जप के स्वास्थ्य लाभों में से एक यह है कि यह आपको खुश, तरोताजा महसूस कराता है और आपके परेशान हृदय को शांत करता है। नियमित ऊँ जप भी आपके मिजाज को कम करने में मदद करता है और इस प्रकार आपकी कार्य क्षमता और प्रदर्शन में सुधार करता है। नियमित ऊँ जप अभ्यास के साथ आप अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में भी सुधार कर सकते हैं।


#क्या देखा अपने: दिव्यांका त्रिपाठी का ये नया अदांज


ऊँ के उच्चारण से दूर होती हैं बीमारियाँ, नियमित जाप से होते हैं लाभ Next
Diseases are removed by chanting Om, regular chanting gives benefits

Mixed Bag

Ifairer