1 of 1 parts

बारिश में डायबिटीज मरीज रखें अपनी सेहत का खास ख्याल...

By: Team Aapkisaheli | Posted: 28 Jun, 2018

बारिश में डायबिटीज मरीज रखें अपनी सेहत का खास ख्याल...
बारिश में डायबिटीज मरीजों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए। आज हम आपको बताएंगे कि मानसून सीजन में डायबिटीज मरिजों को अपनी केयर कैसे करनी चाहिए। तो चलिए जानते हैं मानसून डायबिटीज मरिजों को कैसे अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए। 

खानपान का रखे ध्यान- इस मौसम में अपने खानपान की तरफ खास ध्यान दें। इस मौसम में स्वस्थ रहने के लिए आंवला, तुलसी, हल्दी, काली मिर्च का जितना हो सके उतना सेवन करें। एेसा करने से ना सिर्फ शारीर को फायदा मिलेगा। इसके साथ ही आगे चल कर बीमारियां भी नहीं होंगी।   
 

तरल पर्दाथों का सेवन- मानसून के मौसम गर्मी के कारण उमस ज्यादा बढ़ जाती है। यही कारण है कि इस मौसम में जरूरत से ज्यादा पसीना आता है। डायबिटीज मरीज ही नहीं, इस मौसम में स्वस्थ इंसान को भी जितना हो सके ज्यादा पानी पीना चाहीए। पानी के अलावा आप जूस, सब्जियों के रस, नारियल पानी, अदरक की चाय भी पी सकते हैं। 



 पाचन तंत्र रखें मजबूत- डायबिटीज पेशेंट खाने को अच्छे से नहीं पचा पाते। इसी कारण उनको बीमारियां जल्दी घेर लेती है। एेसे में डायबिटीज मरीजों को मानसून के मौसम में बाहर का खाना नहीं खाना चाहिए। इसके साथ ही हमेशा ताजा खाना खाएं। 

#गुलाबजल इतने लाभ जानकर, दंग रह जाएंगे आप...


diabetic patients, to remember, in monsoon

Mixed Bag

error:cannot create object