1 of 2 parts

इन ड्राइफ्रूट्स के सेवन से दिमाग रहता है तेज, स्वस्थ रहता है मनुष्य

By: Team Aapkisaheli | Posted: 20 Nov, 2021

इन ड्राइफ्रूट्स के सेवन से दिमाग रहता है तेज, स्वस्थ रहता है मनुष्य
इन ड्राइफ्रूट्स के सेवन से दिमाग रहता है तेज, स्वस्थ रहता है मनुष्य
ठंड का आगमन हो चुका है। गर्म कोट, जर्सियाँ, शॉल इत्यादि बदन पर नजर आने लगे हैं। वस्त्रों के साथ ही घरों में अब ठंड के दिनों में खाई जाने वाली चीजों की तैयारियाँ शुरू हो गई हैं। वैसे भी ठंड के दिनों में पाचन तंत्र ज्यादा सक्रिय हो जाता है जिसके चलते भूख ज्यादा महसूस होती है और लोग थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाते ही रहते हैं। ठंड के दिनों में खाने के लिए कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिनका सेवन जहाँ स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है वहीं दूसरी ओर वह आपके मस्तिष्क के साथ-साथ आपकी सुन्दरता के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आज खास खबर डॉट कॉम आपको कुछ ऐसी ही खाद्य सामग्रियों के बारे में बताने जा रहा है जिन्हें ठंड के दिनों में बहुतायात में खाया जाता है।

आइए डालते हैं एक नजर उन खाद्य सामग्रियों पर...

खसखस: बुजुर्गों का कहना है कि सर्दियों के दिनों में सप्ताह में एक बार खसखस का हलवा जरूर खाना चाहिए। सूखे मेवों में शामिल होने वाली खसखस महँगी जरूर होती है लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए उपयोगी है। भीगी हुई खसखस खाली पेट खाने से दिमाग में तरावट और दिनभर ऊर्जा बनी रहती है। आप चाहें तो खसखस वाला दूध या फिर खसखस और बादाम का हलवा खा सकते हैं। भारत मेें खसखस की खेती मुख्य रूप से उत्तरप्रदेश, राजस्थान और मध्यप्रदेश में की जाती है। खसखस में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन , ओमेगा 6, प्रोटीन, फॉस्फोरस बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं। खसखस का इस्तेमाल हलवा के अतिरिक्त सब्जी की ग्रेवी बनाने में किया जाता है। यह स्वाद और सेहत से भरपूर होता है। स्वास्थ्य सम्बन्धित इलाज में इसे मेडिसिन के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

काजू: काजू में सर्वाधिक मात्रा में कैलोरी होती है। ठंड में शरीर का तापमान नियंत्रित रखने के लिए ज्यादा कैलोरी की आवश्यकता होती है। काजू से कैलोरी मिलती है जिससे शरीर स्वस्थ रहता है।

बादाम: बादाम के बारे में कहा जाता है कि इसे हमेशा रातभर पानी में रखने के बाद सुबह उसका छिलका उतार कर खाना चाहिए। कहा जाता है कि सर्दियों के दिनों में प्रतिदिन 10 भीगे हुए बादाम का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। बादाम में प्रोटीन और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है जो दिमाग को तेज करने में सहायक होता है। अक्सर लोग मजाक में एक-दूसरे से कहते हैं बादाम खाया कर याद्दाश्त तेज होगी।

अखरोट: यह कोलेस्ट्राल को कम करने में सहायक होता है। इसमें फायबर, विटामिन ए और प्रोटीन रहता है। जो कि शरीर को स्वस्थ रखने में सहायता प्रदान करता है। इसे किसी भी मौसम में खाया जा सकता है। सर्दियों के दिनों में भीगे हुए अखरोट को खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। अखरोट में जरूरी पोषक तत्त्व होते हैं जो मस्तिष्क के कामकाज और स्वास्थ्य को बेहतर करता है। अखरोट को सेहत का खजाना माना जाता है जिसमें प्रोटीन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन, कॉपर, फॉस्फॉरस, सेलेनियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे कई जरूरी न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। इसी कारण अखरोट को ड्राय फ्रूट्स का राजा कहा जाता है।

#5 कमाल के लाभ बाई करवट सोने के...


इन ड्राइफ्रूट्स के सेवन से दिमाग रहता है तेज, स्वस्थ रहता है मनुष्य Next
dry fruits, Consumption of these dry fruits keeps the mind sharp, human remains healthy

Mixed Bag

Ifairer