1 of 1 parts

ऐसे करें अपने ब्रेन स्ट्रेस को कम....

By: Team Aapkisaheli | Posted: 10 Feb, 2018

ऐसे करें अपने ब्रेन स्ट्रेस को कम....
व्यवहार में आए  परिवर्तन से व्यक्ति के दिमाग के साथ-साथ सामाजिक जीवन पर भी बुरा असर होता है। अपने आस-पास के माहौल को सही रखकर दिमगी तनाव को कम किया जा सकता है। आज हम आपको ब्रेन स्ट्रेस को कम करने के लिए ऐसे ही कुछ आसान उपाय बताएंगे, जिन्हें अपना कर आप दिमागी तनाव को कम कर सकते है।   

ज्यादा न सोचे- जरूरत से ज्यादा सोचने से शरीर को कई सारी बीमारियों का सामना करना पड़ता है। लगातार सोचते रहने से दिमाग काम करना बंद कर देता है। इससे कई बार दिमागी और मानसिक परेशानी होने लगती हैं। जब भी आपको किसी बात की चिंता हो तो उसको अपने किसी दोस्त या परिवार वालों के साथ शेयर करे और जितना हो सके कम सोचें। 

कसरत- रोजना सुबह और शाम कसरत करने से दिमाग को नई ताजगी मिलती है। इससे मानसिक और दिमागी तनाव कम होता है। रोजाना आधा घंटा आसन और 5 मिनट के  लिए ध्यान लगाएं। कुछ दिनों तक लगातार एेसा करने से फर्क दिखाई देने लगेगा।

डायरी लिखना- दिमागी तनाव को कम करने का सबसे बढ़िया तरीका है अपनी बात को लिखना। रात को सोने से पहले या किसी भी समय एक पन्ने या डायरी में अपनी परेशानियों को लिखना शुरू करें। उन बातों को लिखने के बाद धीरे- धीरे भूलने की कोशिश करें। एेसा करने से कुछ ही दिनों में आपकी चिंता खत्म होने के साथ ही दिमागी परेशानी भी कम होगी।   

जॉगिंग - जॉगिंग करने से टेंशन और डिप्रेशन कम होता है। रोजान सुबह जॉगिंग करने से दिमाग को ताजी हवा मिलती है। ब्लड सर्कुलेशन ठीक ढ़ग से होने के कारण दिमाग की कोशिकाएं सही तरह से काम करती हैं। इससे ब्रेन स्ट्रेस कम होता है।

#आसान Totka अपनाएं अपार धन-दौलत पाएं...


Health Advice,Healthnews, brain stress,dopt these easy ways

Mixed Bag

error:cannot create object