1 of 1 parts

एरोसोल से कोविड-19 की तरह फैलता है टीबी: अध्ययन

By: Team Aapkisaheli | Posted: 20 Oct, 2021

एरोसोल से कोविड-19 की तरह फैलता है टीबी: अध्ययन
जोहान्सबर्ग । दक्षिण अफ्रीका के शोधकर्ताओं के अध्ययन के अनुसार, कोविड-19 की तरह, तपेदिक (टीबी) भी खांसी से ज्यादा वायरस से भरे एरोसोल से फैलता है।

केप टाउन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने फेफड़े के स्वास्थ्य पर 52वें संघ विश्व सम्मेलन में अध्ययन के बारे में बताया जो 19-22 अक्टूबर के बीच ऑनलाइन आयोजित किया जा रहा है।

न्यू यॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, टीम ने दिखाया कि एक संक्रमित व्यक्ति से निकलने वाले लगभग 90 प्रतिशत टीबी बैक्टीरिया को एरोसोल नामक छोटी बूंदों से जाया जा सकता है, जो तब बाहर निकालते हैं, जब कोई व्यक्ति गहरी सांस लेता है।

अध्ययन में हाल के निष्कर्षों में बताया गया कि सार्स-सीओवी-2, वायरस जो कोविड-19 का कारण बनता है। साथ ही अन्य जैसे मर्स-सीओवी, इन्फ्लूएंजा, खसरा और राइनोवायरस जो सामान्य सर्दी का कारण बनते हैं, सभी एयरोसोल के माध्यम से फैलते हैं और घर के अंदर की हवा में घंटों तक रुकते है।

इसका परिणाम प्रस्तुत करने वाले केप टाउन विश्वविद्यालय के स्नातक छात्र रयान डिंकले ने एनवाईटी को उद्धृत किया, हमारा मॉडल सुझाव देगा कि हकीकत में, एरोसोल और टीबी के लक्षणों से कैसे निजात पाएं।

डिंकले ने कहा, लेकिन अगर एक संक्रमित व्यक्ति 500 बार खांसते हुए प्रतिदिन 22,000 बार सांस लेता है, तो खांसी एक संक्रमित रोगी द्वारा उत्सर्जित कुल बैक्टीरिया का 7 प्रतिशत है।

यह खोज यह समझाने में मदद करती है कि क्यों इनडोर स्थान, जैसे कि जेल, अक्सर टीबी के लिए प्रजनन स्थल होते हैं और वे कोविड के लिए भी हैं।

रिपोर्ट में कहा गया, इसके अलावा, अध्ययन ने यह भी सुझाव दिया कि मास्क, खुली खिड़कियां या दरवाजे जैसे कोविड संचरण को रोकने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले उपाय टीबी को सीमित करने में महत्वपूर्ण हैं।

टीबी माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस नामक जीवाणु के कारण होता है, जो आमतौर पर फेफड़ों पर हमला करता है।

पिछले सप्ताह प्रकाशित विश्व स्वास्थ्य संगठन की 2021 ग्लोबल टीबी रिपोर्ट के अनुसार, 2020 में 15 लाख से ज्यादा लोगों के जीवन का दावा करने वाले कोरोना के बाद यह दुनिया की सबसे घातक संक्रामक बीमारी है।

रिपोर्ट में कहा गया ,कोरोना ने टीबी पर की गई प्रगति को पीछे धकेल दिया है क्योंकि महामारी ने दुनियाभर में स्वास्थ्य सेवा और आपूर्ति सीरीज तक पहुंच को बाधित कर दिया है। 2020 में, 58 लाख लोगों को टीबी का पता चला था। लेकिन डब्ल्यूएचओ का अनुमान है कि लगभग 1 करोड़ लोग संक्रमित थे। (आईएएनएस)

#7 कमाल के टिप्स: ऎसे संवारे लडके अपनी त्वचा...


Aerosols spread tuberculosis like Covid 19, Covid 19, Aerosols, tuberculosis

Mixed Bag

Ifairer