1 of 1 parts

मुनक्का के 5 सेहतभरे लाभ

By: Team Aapkisaheli | Posted: 13 Oct, 2017

मुनक्का के 5 सेहतभरे लाभ
सूखे मेवे बहुत शक्तिवर्द्धक होते हैं। प्रोटीन से भरपूर सूखे मेवों में फाइबर, फाइटो न्यूट्रियंट्स एवं एन्टी ऑक्सीडेण्ट्स जैसे विटामिन ई एवं सेलेनियम की बहुलता होती है। मुनक्के, बादाम, किशमिश, काजू, मूंगफली, अखरोठ आदि मेवे नॉन वेज फूड का एक अच्छा ऑप्शन भी माने जाते हैं। मुनक्का खाने में जितना स्वादिष्ट है। उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद भी है। साथ ही ये शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढाता है। इसमें फाइबर के गुण अधिक पाये जाते हैं। तो आइये जानते हैं मुनक्के के गुणों के बारें में-

मुनक्का-: सर्दी-जुकाम के रोगी के लिए तो बहुत ही फायदेमंद होता है। जुकाम हो जाने पर आप रात के खाने के बाद दूध में 2-3 मुनक्के उबालकर पी लें। जिन लोगों के सर्दी-जुकाम पुरान हो उन्हें हफ्ते भर पीना चाहिए।

जिन माहिलाओं के शरीर में खून की कमी है। उनके लिए मुनक्का लाभकारी होता है। क्योंकि मुनक्के में आयरन बहुत अधिक मात्रा में होता है और मुनक्का खाने से शरीर में होमोगलोबिन की मात्रा बढाती है।

आप को अगर कब्ज की शिकायत है तो मुनक्का खाना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। क्योंकि मुनक्के में फाइबर पेट को लैक्सेटिव प्रभाव देता है, जिससे कब्ज की परेशानी दूर होती है।

मुनक्के में मौजूद कैल्शियम की भरपूर मात्रा हडि्डयों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा मानी जाती है। यह आर्थराइटिस और गाउट में मदद करता है। इसलिए हडि्डयों की समस्या से बचने के लिए मुनक्को को रोजना खाना शुरू करें।




#सावधान! रसोई में रखी ये 5 चीजें, बन सकती है जहर!


5 Health Benefits of Munakka, how Munakka beneficial for health, Munakkas benefits for health , how Munakka beneficial for health

Mixed Bag

error:cannot create object