1 of 1 parts

12वीं पास छात्र करियर चुनने से पहले कर लें खुद से ये सवाल....

By: Team Aapkisaheli | Posted: 09 Jun, 2018

12वीं पास छात्र करियर चुनने से पहले कर लें खुद से ये सवाल....
12वीं पास करने के बाद ज्यादातर छात्र इसी टेंशन में रहते हैं कि वह आगे क्या करें. करियर को लेकर वह कन्फ्यूज रहते हैं, लेकिन 12वीं के बाद कौनसा कोर्स करना है और कौन से कॉलेज में एडमिशन लेना है वह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस फील्ड में करियर बनाना चाहते हैं।  वहीं अगर आप बेहतर करियर चाहते हैं तो कॉलेज और कोर्स चुनने से पहले खुद से ये 4 सवाल जरूर कर लें... यकीन मानिए आपकी परेशानी दूर हो जाएगी। 


कोर्स आगे चलकर आपके करियर में मददगार होगा ? किसी भी कोर्स को चुनते समय सबसे पहले ये सवाल खुद से पूछ लें कि आप जो कोर्स करने जा रहे हैं वह अपने करियर को किस तरह फायदा पहुंचाएगा। आप उसका कितना लाभ उठा सकते हैं। 

- क्या कोर्स आपकी पसंद का है.? कुछ छात्र अपने दोस्तों की देखा-देखी कोर्स चुनते हैं। दोस्तों का साथ कॉलेज में भी मिले, इससे अच्छी बात कुछ और नहीं हो सकती, पर बात जब करियर की हो तो उसमें कोताही न बरतें। कोर्स हमेशा अपने इंटरेस्ट के अनुसार ही चुनें। 
 
- जो भी विषय चुन रहें, उसमें कितने अच्छे हैं... किसी भी विषय में एडमिशन से पहले यह सवाल खुद से जरूर पूछ लें कि आप उस विषय में कितने अच्छे हैं और आगे कितना अच्छा कर सकते हैं।

- आपकी पर्सनालिटी को कौनसा वातावरण सूट करता है... जो भी कोर्स चुन रहे हैं और उस कोर्स को करने के बाद आप जिस फील्ड में करियर बनाने जाएंगे उसके बारे में पहले ही सोच लें।  क्या आप उस माहौल में ढल पाएंगे? इसलिए करियर की शुरुआत वहीं से ही करें जिस माहौल में आप खुलकर काम कर सकते हैं।

#क्या देखा अपने: दीपिका पादुकोण का ग्लैमर अवतार


12th pass students ask yourself these questions

Mixed Bag